परमाणु अप्रसार संधि को लेकर ईरान ने  दी धमकी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 10:09 AM (IST)

 तेहरानः 2015 के परमाणु समझौते को लेकर ईरान ने अब अमरीका को सीधी चेतावनी दे दी है। मंगलवार को  ईरान के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि अगर अमरीका  परमाणु समझौते से अलग होने का फैसला लेता है तो ऐसी स्थिति में उनका देश भी प्रतिक्रियास्वरूप परमाणु अप्रसार संधि (NPT) तोड़ने के कदम पर विचार कर सकता है।

ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शमखानी ने कहा, “एनपीटी के मुताबिक, इस समझौते में शामिल देशों को अगर यह लगता है कि यह संधि उनके हित में नहीं है तो वे इससे अलग हो सकते हैं और ईरान के लिए भी यह विकल्प खुला है। शमखानी ने यह टिप्पणी एक अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस स्थित सोचि के लिए रवाना होने से पहले की।

उन्होंने कहा कि ईरान को संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA ) के नाम से प्रसिद्ध जनवरी 2016 से प्रभावी परमाणु समझौते से कोई लाभ नहीं हो रहा। उन्होंने कहा, “दूसरा पक्ष (अमरीका) यह समझौता लागू होने के पहले दिन से ही इसमें बाधाएं उत्पन्न कर रहा है। उन्होंने साथ ही परमाणु गतिविधियां फिर शुरू करने की ईरान की क्षमता को भी उजागर करते हुए कहा कि अगर परमाणु समझौते को तोड़ा जाता है, तो उनका देश प्रतिक्रियास्वरूप ऐसे कदम उठाएगा जो सबको हैरानी में डाल देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News