ईरान ने किया कबूलः इजराइल ने 3 प्रांतों में सैन्य ठिकाने को बनाया निशाना, तीन देशों में सभी उड़ानें रद्द

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 12:53 PM (IST)

International Desk: ईरान की सेना ने शनिवार सुबह कहा कि इजराइल ने उसके इलाम, खुजस्तान और तेहरान प्रांतों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए, जिनमें ‘‘सीमित क्षति'' हुई। ईरान के सशस्त्र बलों का यह बयान सरकारी टेलीविजन चैनल पर पढ़ा गया, लेकिन इस दौरान हमलों में हुए नुकसान से जुड़ी कोई तस्वीर नहीं दिखाई गई। ईरान की सेना ने दावा किया कि उसकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने हमलों से होने वाले नुकसान को सीमित कर दिया, हालांकि उसने इस संबंध में कोई अतिरिक्त सबूत नहीं दिया। उधर, दोनों देशों के बीच  बढ़ते तनाव के मद्देनजर सीरिया, इराक और ईरान ने अगली सूचना तक सभी उड़ानों को स्थगित कर दिया है।

 

इजराइल ने कहा कि उसने देश में मिसाइल निर्माण संयंत्रों और अन्य स्थलों को निशाना बनाकर हमले किए। उसने कहा कि ईरान में हमले करने के बाद उसके विमान ‘‘सुरक्षित स्वदेश लौट आए हैं।'' इजराइली सेना ने कहा कि उसके विमानों ने ‘‘उन मिसाइल निर्माण संयंत्रों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल उन मिसाइलों को बनाने के लिए किया जाता था जिन्हें ईरान ने पिछले साल इजराइल पर दागा था।'' सेना ने कहा, ‘‘ये मिसाइल इजराइल के नागरिकों के लिए सीधा और तत्काल खतरा पैदा करती हैं।'' उसने कहा कि उसने ‘‘सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और उन अतिरिक्त ईरानी हवाई क्षमताओं पर भी हमला किया, जिनका उद्देश्य ईरान में इजराइल की हवाई संचालन स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था।'' 

 

बता दें कि  इजरायल ने ईरान के खिलाफ ऑपरेशन का नाम 'पश्चाताप का दिन' रखा है। इजरायली ऑपरेशन में दर्जनों लड़ाकू विमान, ईंधन भरने वाले विमान और जासूसी प्लेन शामिल थे। इन विमानों ने इजरायल से 1600 किमी दूर हमलों को अंजाम दिया है। इजरायल की सेना ने कहा कि जटिल ऑपरेशन के बाद सभी विमान सुरक्षित वापस लौट चुके हैं। इजरायल ने कहा कि वायुसेना को ईरान पर हमले की खुली छूट दी गई है। उसके पास ईरानी टारगेट की सूची है। वायुसेना भविष्य के ऑपरेशन में जरूरत पड़ने पर इन ठिकानों पर हमला कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News