ईरान ने विमान हादसे का वीडियो बनाने वाले को किया अरेस्‍ट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 11:05 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान ने तेहरान में यूक्रेन के यात्री विमान को मिसाइल द्वारा हिट किए जाने का फुटेज दिखाने वाले शख्‍स को गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि ईरान ने पहले विमान हादसे की वजह तकनीकी खामी बताया था लेकिन बाद में उसने प्‍लेन को मार गिराने की बात कबूली थी। वीडियो बनाने वाले शख्‍स पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े आरोप लगाए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन के यात्री विमान पर दो मिसाइलों से हमला किया गया था। अमेरिकी अखबार ने इस रिपोर्ट की तस्‍दीक में कैमरों के फुटेज भी छापे हैं जिनमें विमान को हिट करने से पहले दो मिसाइलें दिख रही हैं।

 

मालूम हो कि बीते बुधवार को यूक्रेन इंटरनैशनल एयरलाइंस के विमान को उड़ान भरने के तुरंत बाद मिसाइल से मार गिराया गया था जिसमें चालक दल समेत 176 यात्रियों की मौत हो गई थी। महत्‍वपूर्ण बात यह कि ईरान हादसे के बाद शुरुआत में अपनी गलती मानने को तैयार नहीं था। उसने कई दिनों तक पश्चिमी देशों के उन दावों को खारिज किया जिनमें आरोप थे कि बोइंग 737 को मिसाइल से मार गिराया गया था। पिछले शनिवार को उसने इस विमान को मार गिराने की बात कबूल की थी। यही नहीं उसने इस हादसे के दोषियों को गिरफ्तार करने की भी बात कही थी। रिपोर्टों में कहा गया था कि हादसे के सिलसिले में 30 गिरफ्तारियां हुई हैं लेकिन ईरान के झूठ की पोल खोलने वाले व्‍यक्ति की गिरफ्तारी से उसकी कार्रवाइयों पर सवाल भी उठ रहे हैं।  

PunjabKesari

यूक्रेन के विमान को मार गिराने की बात से ईरान के मुकरने के शुरुआती कदम के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था। यहां तक कि ईरान की पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग भी किया था। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई और आंसू गैस के गोले भी दागे थे। इस घटना के वीडियो वायरल होने के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा था कि वह प्रदर्शनकारियों की हत्‍या की कोशिश न करे अन्‍यथा नतीजे भुगतने पड़ेंगे। यही नहीं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों ने भी ईरान से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कदम नहीं उठाने का आह्वान किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News