ईरान की चेतावनीः अमेरिका ने एक भी गोली दागी तो भुगतना पड़ेगा परिणाम

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 03:31 PM (IST)

तेहरानः अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ता तनाव युद्ध की कगार पर पहुंचता जा रहा है।  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी का जबाव देते हुए अब ईरान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर अमेरिका ने उसकी तरफ एक गोली भी दागी तो उसे इसका गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेगा। ईरान ने कहा कि  अमेरिका के किसी भा एक्केशन से उसके हितों को आग लग जाएगी।

PunjabKesari

 इससे पहले अमेरिका के एक सर्विलांस ड्रोन को मार गिराए जाने से खफा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर हमले का आदेश दे दिया था, लेकिन अंतिम क्षणों में वह इससे पीछे हट गए। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट में कहा, 'मुझे कोई जल्दबाजी नहीं है। मैंने हमले को 10 मिनट पहले रोक दिया।'   ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने ईरान इपर सैन्य कार्रवाई इसलिए नहीं की क्योंकि इसमें 150 आम नागरिक मारे जाते। 

PunjabKesari

बता दे कि ईरान ने गुरुवार को अमेरिकी सेना के एक ड्रोन (मानरहित विमान) को मार गिराया था। ईरान ने दावा किया था कि यह जासूसी ड्रोन उसके वायु क्षेत्र में उड़ रहा था। जबकि अमेरिका का कहना है कि ड्रोन अंतरराष्ट्रीय वायु क्षेत्र में था।न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने ट्रंप प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया कि राष्ट्रपति भवन ह्वाइट हाउस में कई दौर की चर्चा के बाद यह उम्मीद की जा रही थी कि गुरुवार शाम करीब सात बजे हमला हो सकता है। ट्रंप ने पहले ईरान में कुछ लक्ष्यों जैसे रडार और मिसाइल ठिकानों पर हमले की मंजूरी दी थी। लेकिन शाम के समय इस फैसले को रद्द कर दिया गया।

PunjabKesari

हालांकि यह अभी साफ नहीं है कि हमले को लेकर ट्रंप ने अपना मन बदला या प्रशासन ने किसी रणनीति के तहत बदलाव किया। यह भी स्पष्ट नहीं है कि क्या हमला आगे हो सकता है या नहीं? इस बारे में पूछे जाने पर ह्वाइट हाउस और अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की ओर से कोई बयान नहीं मिला। गौरतलब है कि ईरान ने गुरुवार सुबह अमेरिका के जिस सर्विलांस ड्रोन को मार गिराया था, उसकी कीमत 13 करोड़ डॉलर (करीब 900 करोड़ रुपए) थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News