हो गया ऐलान-ए-जंग का आगाज, ईरान ने इजराइल पर दागीं 400 से ज्यादा मिसाइलें, अमेरिका भी लड़ाई में कूदा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 12:05 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका की चेतावनी के बाद ईरान ने इजराइल पर हमला बोल दिया है। बताया जा रहा है कि ईरान ने तेल अवीव पर 400 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं। इजराइली सेना ने बताया कि ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया है। अमेरिका ने इस हमले की पहले ही चेतावनी दी थी और कहा था कि अगर ईरान हमले करता है तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, तेल अवीव में हवाई हमले के सायरन बजने की खबरें पहले ही आ चुकी हैं और अब येरुशलम में चेतावनी सायरन बज रहे हैं। वहीं ईरान से हमले की स्थिति में इजराइल की सहायता के लिए अमेरिकी जहाज और विमान इस क्षेत्र में तैनात हैं। अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर खुफिया जानकारी पर चर्चा की। 

यह घटना बेरूत में इजराइली हमलों में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आंदोलन के नेता हसन नसरल्लाह की मौत के ठीक चार दिन बाद हुई। 

इजराइली सेना ने स्थानीय समयानुसार शाम 7:35 बजे X पर पोस्ट किया और आग्रह किया कि "ईरान से इजराइल पर रॉकेट दागे जाने के कारण सभी इजराइली नागरिक बम आश्रयों में चले जाएं।" यह दूसरी बार है जब ईरान ने छह महीने से भी कम समय में इजराइल के खिलाफ हमला किया है। इससे पहले रविवार को एक बयान में ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने कसम खाई कि निलफोरुशन की हत्या अनसुलझी नहीं रहेगी।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 16 सितंबर से लेबनान में इज़राइली हमलों में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 से अधिक घायल हुए हैं। लेबनान के भीतर, 200,000 लोग विस्थापित हुए हैं, जबकि 100,000 से अधिक लोग सीरिया भाग गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News