ईरान में विरोध प्रदर्शन में शामिल कैदी को दी गई ऐसी सजा, पढ़कर कांप जाएगी आपकी रूह!

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 05:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ईरान ने विरोध प्रदर्शनों में अपराधों के लिए हिरासत में लिए गए एक और कैदी मजीद रजा रहनवार्द को सोमवार को फांसी दे दी। अन्य प्रदर्शनकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कैदी को सरेआम क्रेन से लटका दिया गया। ईरान सरकार द्वारा देश में व्यापक स्तर पर जारी प्रदर्शनों के बीच हिरासत में लिए गए किसी कैदी को फांसी देने का यह दूसरा मामला है। 

ईरान की समाचार एजैंसी मिजान द्वारा जारी तस्वीरों में मजीद रजा रहनवार्द को क्रेन से लटकता दिखाया गया, उसके हाथ-पैर बंधे हुए थे और सिर पर काला कपड़ा था। सरकारी टैलीविजन पर प्रसारित वीडियो में एक व्यक्ति एक अन्य व्यक्ति का पीछा करता, फिर उसके नीचे गिर जाने पर उसे चाकू मारता दिख रहा है। इसके बाद हमलावर मौके से भागता भी नजर आया। 

मृतक ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड का एक अद्र्धसैनिक स्वयंसेवक छात्र बासीज था। बासीज को प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने के लिए तैनात किया गया था। मजीद रजा रहनवार्द ने हमले करने के लिए कोई कारण नहीं बताया। खबर में दावा किया गया कि रहनवार्द को जब गिरफ्तार किया गया, तब वह विदेश भागने की तैयारी में था।

कार्यकत्र्ताओं ने दावा किया कि प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए अब तक 12 लोगों को बंद कमरे की सुनवाई में मौत की सजा सुनाई जा चुकी है। प्रदर्शनों पर नजर रख रहे ईरान के मानवाधिकार कार्यकत्र्ताओं के अनुसार सितम्बर के मध्य में प्रदर्शन शुरू होने के बाद से अभी तक 488 लोग मारे गए तथा 18,200 लोगों को अधिकारियों ने हिरासत में लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News