कोरोना के खिलाफ जंग में ब्रिटेन को मिला एक और हथियार, जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 07:21 PM (IST)

टरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन को कोरोना के खिलाफ एक और हथियार मिल गया है।यूनाइटेड किंगडम सरकार ने शुक्रवार को फार्मा कंपनी जॉनसन&जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा कि इस निर्णय से यूके के सफल कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को और मजबूती मिलेगी। अब हमारे पास चार सुरक्षित वैक्सीन हैं जिनके जरिए लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। सरकार का मानना है कि आने वाले महीनों में सिंगल शॉट वैक्सीन की वजह से वैक्सिनेशन में बड़ा फर्क आएगा।

PunjabKesari


उन्होंने कहा कि भारत में पाए गए कोरोना वैरिएंट की चिंताओं के बाद बड़ी संख्या में युवा आबादी भी वैक्सीनेशन के लिए आगे आ रही है। ऐसे में यह वैक्सीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. ब्रिटेन ने वैक्सीन की 20 मिलियन खुराक का ऑर्डर दिया है।
जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब ब्रिटेन में कुल चार कोरोना वैक्सीन्स हो गई हैं। यानी कि इस टीके से पहले ब्रिटेन में तीन टीकों की डोज लगाई जा रही हैं। बता दें कि ब्रिटेन में छह करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है और तेज गति से वैक्सीनेशन प्रोसेस चालू है।

तेज गति से हो रहा टीकाकरण
ब्रिटेन में टीकाकरण तेज गति से किया जा रहा है। यहां दिसंबर से ही लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई थी। देश की 58 फीसदी आबादी को कम से कम वैक्सीन की एक डोज लग गई है और करीब 35 फीसदी लोगों को दोनों डोज लग गई हैं। यहां बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस के उस वेरिएंट के मामले मिल रहे हैं, जो सबसे पहले भारत में पाया गया था।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News