चीन की कोरोना वैक्सीन को लेकर पाकिस्तान ने किया बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 12:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान ने अपने यहां कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने के बाद कहा कि चीन का सिनोफार्म टीका 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रभावी नहीं है। चीन ने पाकिस्तान को पांच लाख सिनोफार्म टीके दान किए थे जिन्हें लेने सोमवार को पाकिस्तान से एक विमान गया था। प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के विशेष सहायक डॉक्टर फैसल सुल्तान ने कहा कि पाकिस्तान की विशेषज्ञ समिति ने डेटा के प्रारंभिक विश्लेषण पर विचार करने के बाद सुझाव दिया है कि टीका केवल 18 से 60 साल तक के आयु समूहों के लोगों को लगाया जाए। 

उन्होंने कहा, समिति ने इस चरण में सिनोफार्म टीके को 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए अधिकृत नहीं किया है। स्वास्थ्य सलाहकार डॉ फैसल सुल्तान ने इस मौके पर कहा कि चीन की सिनोफार्म प्रभावी सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि मैं आपको सिनोफार्म टीके के बारे में बताना चाहता हूं कि यह 79 से 86 प्रतिशत तक प्रभावी है। उन्होंने कहा कि साल के अंत तक देश की 70 फीसदी जनसंख्या को टीका लग जाएगा।

बताया जा रहा है कि चीन ने सिनोवेक की कोरोना वैक्सीन फ्री में देने के एवज में पाकिस्तान के सामने शर्त रखी थी कि वह खुद के खर्च से इस वैक्सीन को लेकर जाए। लेकिन, गरीबी से जूझ रहे पाकिस्तान ने एक हवाई जहाज भेजने की प्लानिंग करने में ही कम से कम 1 महीना खर्च कर दिया। किसी अन्य देश से वैक्सीन की खैरात मिलती न देखकर इमरान खान सरकार ने आखिरकार रविवार को एक स्पेशल विमान चीन भेजकर वैक्सीन को मंगवाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News