अमरीका में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों को झटका

2021-07-30T14:25:11.483

इंटरनेशनल डेस्क: अमरीका में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों को झटका लगा है क्योंकि विदेशी छात्रों को पढ़ाई के बाद अमरीका में रुकने की अनुमति देने के खिलाफ सांसदों ने एक बार फिर प्र्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश किया जिसमें उस कार्यक्रम को बंद करने का प्रावधान है, जो पढ़ाई पूरी होने के बाद कुछ निश्चित शर्तों के साथ विदेशी छात्रों को देश में काम करने के लिए रुकने की अनुमति देता है। सांसद पॉल ए गोसर के साथ सांसद मो. ब्रूक्स, एंडी बिग्स और मैट गेट्ज ने ‘फेयरनैस फॉर हाई-स्किल्ड अमरीकन एक्ट’ पेश किया। इस विधेयक के पारित होने पर इसके जरिए वैकल्पिक अभ्यास प्रशिक्षण (ऑप्ट) के लिए आव्रजन एवं राष्ट्रीयता अधिनियम में संशोधन मुमकिन हो पाएगा। 

गोसर ने कहा कि कौन सा देश ऐसा कानून नहीं, बल्कि कार्यक्रम बनाता है, जो अपने व्यवसायों से अपने नागरिकों को निकालने और उनके स्थान पर विदेशी श्रमिकों को रखने के लिए पुरस्कृत करता है?  इस कार्यक्रम का नाम है ‘ऑप्ट’ और यह हमारे अपने श्रमिकों के पूर्ण परित्याग को दर्शाता है। गोसर ने पहली बार 116वीं संसद में ‘फेयरनैस फॉर हाई-स्किल्ड अमरीकन एक्ट’ पेश किया था और ऑप्ट को खत्म करने के लिए होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के खिलाफ एक मुकद्दमे में अमरीकी श्रमिकों के समर्थन में 2 बार उन्होंने ‘एमिकस ब्रीफ’ पर भी हस्ताक्षर किए हैं। 

‘एमिकस ब्रीफ’ एक कानूनी दस्तावेज है, जिसे किसी अदालती मामले में उन लोगों द्वारा दायर किया जा सकता है जो मामले में वादी नहीं होते लेकिन इसमें रुचि रखते हैं। गोसर ने आरोप लगाया कि ऑप्ट ने 1,00,000 से अधिक विदेशी छात्रों को स्नातक के बाद अमरीका में तीन साल तक काम करने की अनुमति देकर एच-1बी सीमा के नियम को दरकिनार किया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News