द.कोरिया में 4000 के पार पंहुचा कोरोना संक्रमितों आंकड़ा, अमेरिका में 2 की मौत

punjabkesari.in Monday, Mar 02, 2020 - 11:45 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण कोरिया में सोमवार को कोरोना वायरस के लगभग 500 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या 4,000 से अधिक हो गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले दक्षिण कोरिया से सामने आए हैं। कोरिया के रोग नियंत्रण ए‍वं रोकथाम केन्द्रों ने कहा कि देश में चार और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 22 हो गई है। केसीडीसी के अनुसार सोमवार को 476 नये मामलों की घोषणा के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या 4,212 हो गई है। सोमवार को अधिकतर मामले दाएगु और उत्तरी ग्योंगसेंग प्रांत से सामने आए हैं।

PunjabKesari

वहीं समाचार एजेंसी AP के मुताबिक अमेरिकी जमीन पर कोरोना से दो मौत की पुष्टि हुई है। अमेरिका सिएटल स्थित किंग काउंटी में कोरोना से पहली मौत हुई है। यह घनी आबादी वाला इलाका है।यहां की आबादी करीब 7 लाख है। इसे लेकर अमेरिकी प्रशासन अलर्ट हो गया है। अमेरिका में अब तक करोना से 72 लोग संक्रमित हैं। इसके अलावा दुनिया में के कई देशों में कोरोना का संक्रमण जारी है।

 

इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 34 हुई
कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गयी और करीब 1577 लोग इस वायरस की चपेट में है।       नागरिक सुरक्षा प्रमुख एंजेलो बोरेली ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘कोरोना वायरस से शनिवार तक 33 लोग ठीक हो गए है जिसके बाद ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 83 हो गयी है। कोरोना वायरस के कारण हालांकि पांच और लोगों की मौत भी हो गयी है।'' गौरतलब है कि चीन में पिछले 24 घंटो के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से 25 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों की संख्या 2870 हो गयी है तथा इससे प्रभावित लोगों की कुल संख्या 79,824 पर पहुंच गयी है। चीन की स्वास्थ्य समिति ने बताया कि अबतक 41625 लोग इस वायरस की चपेट से बाहर आ गए है जिनमें से 35329 लोग अब भी अस्पताल में भर्ती है। बीमारों में से 7365लोगों की हालत गंभीर है।  

PunjabKesari

सिंगापुर में 4 और मामले सामने आए
सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कोरोना वायरस के चार और मामलों की पुष्टि की। पीड़ितों में एक जापानी नागरिक तथा म्यांमा और फिलीपीन के दो घरेलू सहायक शामिल हैं। संक्रमण के मरीज साइंस पार्क हब में विजलर्न टेक्नोलॉजीज के एक क्लस्टर से हैं। चैनल न्यूज एशिया ने खबर दी है कि अन्य मामला 54 साल का जापानी नागरिक है। वह कामकाजी पास पर सिंगापुर आ हुए हैं। हालांकि वह हाल फिलहाल में चीन नहीं गया था। सिंगापुर में कोरोना वायरस के कुल 106 मामले हो गए हैं जिसमें 74 मरीज ठीक हो गए हैं। 


फ्रांस में लूव्र संग्रहालय बंद
कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण फ्रांस के प्रसिद्ध लूव्र संग्रहालय को रविवार को बंद कर दिया गया। इसके कर्मचारियों ने इस वायरस के प्रकोप के मद्देनजर एक विशेष बैठक में इसे बंद करने को फैसला लिया। मीडिया रिपोटर् में यह जानकारी दी गयी है। मीडिया रिपोटर् के अनुसार सरकार ने इस घातक विषाणु के तेजी से हो रहे प्रसार को देखते हुए गत शनिवार को संग्रहालय में पांच हजार से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी थी। राष्ट्रीय ले परिसियन अखबार के अनुसार फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या और कर्मचारियों की स्वास्थ्य चिंताओं को देखते हुए संग्रहालय के दरवाजे रविवार सुबह बंद कर दिये गये। प्रशासन ने संग्रहालय के कर्मचारियों को यह समझाने की कोशिश की कि उनकी चिंता जायज नहीं है, लेकिन संग्रहालय 300 कर्मचारियों में से 298 कर्मचारियों ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल करने का फैसला लिया और काम करने से माना कर दिया। स्वास्थ्य महानिदेशक जेरोमे सलोमोन के अनुसार देश में 100 से अधिक लोग कोरोना वायरस से ग्रसित हुए हैं, जिनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है।  

PunjabKesari

न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस का पहला मामला
अमेरिका के न्यूयॉर्क  में जानलेवा कोरोना वायरस के पहले मामले के पुष्टि हुई है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रू कुओमो ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। एंड्रू ने रविवार को कहा,‘‘न्यूयॉकर् में रविवार शाम को कोरोना वायरस का पहला मामला सामना पाया गया है। मरीज एक 30 वर्षीय महिला है जो हाल ही में ईरान की यात्रा पर गई थी। फिलहाल उसे घर में अलग से रखा गया है। मरीज को सांस लेने में तकलीफ है लेकिन न्यूयॉर्क आने के बाद से उसका स्वास्थ्य ठीक है और स्थिति गंभीर नहीं है।''   उल्लेखनीय है कि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से अबतक 85,000 लोग प्रभावित हुए है, जिसमें से 2,900 लोगों की मौत हो चुकी है तथा लगभग 40,000 को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News