भारतवंशी अमूल थापर बन सकते हैं अमरीकी सुप्रीम कोर्ट के जज

punjabkesari.in Tuesday, Jul 03, 2018 - 12:26 PM (IST)

वॉशिंगटनः  अमरीकी सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एंथनी कैनेडी की रिटायरमेंट  के बाद प्रसिद्ध भारतीय-अमरीकी जज अमूल थापर उनकी जगह ले सकते हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पद के नॉमिनेशन के लिए जिन 25 लोगों का नाम चुना है उनमें अमूल थापर का भी नाम है। लेकिन न ही व्हाइट हाउस ने और न ही ट्रंप ने इस बारे में कुछ भी बताया।सिवाय इसके कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के लिए नॉमिनेट किए गए चार लोगों का इंटरव्यू किया है।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने जिन चार लोगों का इंटरव्यू किया है उनमें अमूल थापर के अलावा ब्रेट कवाना, एमी कोनी बैरेट और रेमंड केथलेज शामिल हैं। ट्रंप ने कहा कि वो दो या तीन और लोगों से मीटिंग करेंगे इसके बाद फैसला लेंगे कि कौन सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनेगा। व्हाइट हाउस में ट्रंप ने रिपोर्टर्स से कहा कि अगले कुछ दिनों में ये काम कर लिया जाएगा और सोमवार को (9 जुलाई) को इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो बुद्धिमान हो और संविधान की रक्षा कर सके। ट्रंप ने नॉमिनेशन से जुड़े कम्युनिकेशन की कोशिशों को देखने के लिए इंडियन अमरीकन राज शाह को नियुक्त किया था। अगर नॉमिनेट किए जाने के बाद सीनेट द्वारा थापर के नाम पर मुहर लगा दी जाती है तो वो अमरीकी सुप्रीम कोर्ट की 9 सदस्यीय बेंच में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे।

जिस पद पर थापर अभी हैं, उस पर भी उनकी नियुक्ति पिछले साल ट्रंप ने ही किया था। सोमवार को फॉक्स न्यूज़ ने कहा कि थापर सुप्रीम कोर्ट और रिपब्लिकन दोनों के लिए ठीक होंगे।रिपोर्ट में कहा गया कि थापर अमरीका में रहने वाले 40 लाख लोगों के लिए बेहतरीन उदाहरण हैं जिनकी आय अमरीका में काफी अच्छी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News