Indian Economy:विश्व बैंक की भविष्यवाणी- 2024 में वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 01:33 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: वर्ल्ड बैंक ने 2024 में भारतीय इकॉनमी की वृद्धि दर को लेकर अनुमान लगाया है। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक और स्थिर सरकार के गठन के बीच, विश्व बैंक ने हाल ही में भविष्यवाणी की है कि भारत 2024 में वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा, हालांकि इसकी विकास दर धीमी होने की उम्मीद है। विश्व बैंक की भविष्यवाणियों के अनुसार, भारत को निवेश के लिए "आदर्श" उभरता हुआ बाजार करार दिया गया है, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशियाई राष्ट्र के बाहर के लोगों के लिए पहुंच हासिल करना मुश्किल हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जून की 'ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स' रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2025 के लिए दक्षिण एशियाई देश के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.6 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।
PunjabKesari
विश्व बैंक ने अपनी नवीनतम वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में, भारत के विकास अनुमानों में संशोधन के लिए निजी पूंजीगत व्यय के साथ मजबूत सार्वजनिक निवेश और निजी खपत में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है।“यह नरमी मुख्य रूप से उच्च आधार से निवेश में मंदी के कारण है। हालाँकि, निवेश वृद्धि अभी भी पहले की अपेक्षा अधिक मजबूत होने और निजी निवेश के साथ मजबूत सार्वजनिक निवेश के साथ पूर्वानुमानित अवधि में मजबूत रहने की उम्मीद है, ”अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है। अप्रैल में विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 20 आधार अंक बढ़ाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया, जबकि वित्त वर्ष 24 में मजबूत प्रदर्शन के बाद, वैश्विक एजेंसी ने औसत विकास दर 6.7 प्रतिशत (6.7 प्रतिशत) का अनुमान लगाया था। FY26 और FY27 में 6.8 प्रतिशत) FY25 से शुरू होने वाले तीन वित्तीय वर्षों में सालाना, जैसा कि जून 2024 के लिए इसकी वैश्विक आर्थिक संभावनाओं में उल्लिखित है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी-मार्च तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि उम्मीदों से बढ़कर 7.8 फीसदी पर पहुंच गई, हालांकि यह तीसरी तिमाही के 8.4 फीसदी से गिरावट थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा मई में जारी आंकड़ों के अनुसार, पूरे वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी वृद्धि को दूसरे अग्रिम अनुमान 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी हालिया मौद्रिक नीति घोषणा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.2 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है, जो कि 7 प्रतिशत के पहले अनुमान से अधिक है।

PunjabKesari

आर्थिक विकास के वैश्विक परिदृश्य को दर्शाते हुए, विश्व बैंक की नवीनतम वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था तीन वर्षों में पहली बार 2024 में स्थिरीकरण के संकेत दिखा रही है। हालाँकि, यह स्थिरीकरण ऐतिहासिक मानकों की तुलना में कमज़ोर है। अब वैश्विक स्तर पर 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 2.6 प्रतिशत होने का अनुमान है, जो जनवरी के अनुमान से 20 आधार अंक की वृद्धि है, जबकि वित्त वर्ष 26 और 27 के लिए, व्यापार और निवेश में मामूली वृद्धि के बीच वैश्विक वृद्धि 2.7 प्रतिशत होने की उम्मीद है।भविष्यवाणी से पता चलता है कि अगले तीन वर्षों में दुनिया की 80 प्रतिशत से अधिक आबादी और सकल घरेलू उत्पाद का प्रतिनिधित्व करने वाले देशों में महामारी-पूर्व दशक की तुलना में धीमी वृद्धि का अनुभव होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत ने क्षेत्रीय विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, खासकर अपने विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के माध्यम से। वित्त वर्ष 2014 के लिए भारत की विकास दर 8.2 प्रतिशत अनुमानित है, जो पहले के अनुमानों से 1.9 प्रतिशत अंक की उल्लेखनीय वृद्धि है, रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापक कर आधार से राजस्व में वृद्धि के कारण सकल घरेलू उत्पाद के सापेक्ष देश में राजकोषीय घाटा कम होने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशियाई प्रमुख कंपनी की आर्थिक वृद्धि उसके औद्योगिक और सेवा क्षेत्रों द्वारा संचालित हुई है, जिसने मानसून व्यवधानों के कारण कृषि उत्पादन में मंदी की भरपाई की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू मांग मजबूत बनी हुई है, यहां तक ​​कि महामारी के बाद भी बुनियादी ढांचे में निवेश से बढ़ावा मिला है। दबी हुई उपभोग मांग कम हो जाती है।
PunjabKesari
रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मुद्रास्फीति सितंबर 2023 से देश के केंद्रीय बैंक के लक्ष्य सीमा 2-6 प्रतिशत के भीतर बनी हुई है, जो स्थिर आर्थिक माहौल में योगदान दे रही है। रिपोर्टों के अनुसार, अपने मजबूत लोकतंत्र और मजबूत साझेदारियों के दम पर भारत अगले 10-15 वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन आर्थिक शक्तियों में से एक होने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2023-24 में सकल घरेलू उत्पाद की 7.6 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर के साथ वित्त वर्ष 2022-23 में 7 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था लचीली बनी रही।

विश्व आर्थिक मंच के अनुसार, भारत दुनिया के लिए एक प्रमुख विकास इंजन रहा है, जो 2023 में वैश्विक विकास में 16 प्रतिशत का योगदान देगा।अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मजबूत घरेलू मांग और बढ़ती कामकाजी उम्र की आबादी के कारण 2024-25 के लिए भारत की वृद्धि का अनुमान 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 8-8.3 प्रतिशत के बीच बढ़ने की ओर अग्रसर है, जो देश के मजबूत विकास के बुनियादी सिद्धांतों पर जोर देती है, अगले 23 वर्षों में औसत जीडीपी वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत होने का अनुमान है। .

निर्माण क्षेत्र की दोहरे अंक की वृद्धि दर (10.7 प्रतिशत), इसके बाद विनिर्माण क्षेत्र की अच्छी वृद्धि दर (8.5 प्रतिशत) ने वित्त वर्ष 2023-24 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को बढ़ावा दिया है, जबकि वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में निजी खपत में वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2015 के बाद से यह सबसे अधिक है और इससे उत्पादन गतिविधियों को बढ़ावा मिला, जिसके परिणामस्वरूप सभी क्षेत्रों में क्षमता उपयोग में वृद्धि हुई। फोर्ब्स ने पिछले महीने पेरिस स्थित ओईसीडी (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) के नवीनतम आंकड़ों और पूर्वानुमानों का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी थी कि वित्त वर्ष 2025-26 में भारत की विकास दर 6.6 प्रतिशत रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News