ट्रंप प्रशासन में भारतवंशी अमूल थापर प्रमुख न्यायिक पद के लिए नामित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 05:21 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमरीकी कानूनविद् अमूल थापर (47) को शक्तिशाली अमरीकी अपीली अदालत में एक प्रमुख न्यायिक पद पर नामित किया है।  श्री थापर 2007 में पूर्वी जिले केंटकी के लिए अमरीकी जिला न्यायाधीश नियुक्त होने के बाद पहले दक्षिण एशियाई अनुच्छेद तीन न्यायाधीश बने थे। 

वह ट्रंप की आेर से शीर्ष न्यायिक पद के लिए नामित किए जाने वाले भारतीय मूल के पहले अमरीकी हैं।  सीनेट यदि इसकी पुष्टि कर देता है तो थापर शक्तिशाली अमरीकी छठी सर्किट अपीलीय अदालत का हिस्सा होंगे जो केंटकी, टेनेसी, आेहियो और मिशीगन से अपीलों पर सुनवायी करती है।  थापर उन 20 न्यायाधीशों में शामिल थे जिनके नाम को ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के लिए अपने प्रचार के दौरान उच्चतम न्यायालय के नामांकित उम्मीदवारों के तौर पर चुना था। 

सीनेट में बहुमत के नेता मिट्च मैककोनेल ने थापर को छठी सर्किट अपीलीय अदालत में काम करने के लिए चुने जाने के इरादे के लिए ट्रंप की प्रशंसा की।  द साउथ एशियन बार एसोसिएशन आफ नार्थ अमरीका (एस.ए.बी.ए.) ने भी ट्रंप के इस इरादे की प्रशंसा की जो आम तौर पर उनकी आलोचना करता है।  एस.ए.बी.ए. अध्यक्ष विचल कुमार ने कहा, ‘‘न्यायाधीश थापर सम्मानित और विचारशील न्यायविद् हैं जो लंबे समय तक दक्षिण एशियाई और व्यापक विधिक समुदाय के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News