ट्रंप ने की मोदी की तारीफ ,कहा-पीएम के रूप में कर रहे है शानदार काम

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2016 - 12:18 PM (IST)

वाशिंगटन:अमरीका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने के बाद पहली बार भारत की कामयाबियों की जमकर तारीफ करते हुए कहा है कि भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और कोई इसके बारे में बात तक नहीं कर रहा । ट्रंप ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है ’’  उन्होंने कहा कि भारत मौजूदा सरकार की अगुवाई में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है  लेकिन इसकी चर्चा कहीं नहीं हो रही है।


जानकारी के मुताबिक जब मोदी भारत के प्रधानमंत्री बने थे तो ट्रंप ने मोदी की तारीफ में कहा था कि सालों की सुस्ती के बाद निवेशक अब भारत लौट रहे हैं । ट्रंप ने कहा था, ''मोदी से मेरी मुलाकात तो नहीं हुई है लेकिन वह प्रधानमंत्री के रूप में शानदार काम कर रहे हैं । चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के बाद ट्रंप ने पहली बार भारत के बारे में अपनी सोच की झलक पेश की है जबकि वह अपने भाषणों में चीन, मेक्सिको और जापान जैसे कई देशों की खुलकर आलोचना कर चुके हैं । ट्रंप ने कहा, ‘‘ वह चीन की शुरूआत थी। वह भारत की शुरूआत थी, वैसे भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। कोई इसके बारे में बात नहीं करता।’’ 

सितंबर 2007 में दिए साक्षात्कार का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘ लेकिन वह चीन की शुरूआत थी । वह भारत की शुरूआत थी । मैंने आपसे जो कहा था, उसकी आेर नजर डालिए । मैंने आपको जो कुछ भी बताया था, सब ठीक निकला, भले ही वह इराक के बारे में कही गई बात हो, ईरान की बात हो, चीन की बात हो, भारत की बात हो या जापान की बात हो।’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘ इस देश की आेर देखिए । हम एक एेसी बड़ी शक्ति थे जिसका सम्मान पूरा विश्व करता था लेकिन अब हम कुछ हद तक हास्य का पात्र बन गए हैं।‘’’ उन्होंने कहा,‘‘ लोग अचानक चीन, भारत और अन्य स्थानों के बारे में बात कर रहे हैं, फिर भले ही वह आर्थिक दृष्टिकोण की ही बात क्यों न हो ।

अमरीका काफी नीचे आ गया है । संयुक्त राज्य अमरीका काफी नीचे आ गया है जो बहुत, बहुत दु:ख की बात है । हमारा सम्मान नहीं किया जा रहा।’’ प्रचार प्रबंधक से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रंप प्रमुख रिपब्लिकन बहस को छोड़ सकते हैं । अमरीकी राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के शीर्ष दावेदार माने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप महत्वपूर्ण आयोवा कॉकस से पहले कल फॉक्स न्यूज की आेर से आयोजित की जाने वाली बहस में भाग नहीं लेंगे । यह जानकारी उनके प्रचार प्रबंधक ने दी है। ट्रंप ने इस टीवी नेटवर्क पर ‘खेल खेलने’ का आरोप लगाया है।  

ट्रंप ने आयोवा में संवाददाताओं से कहा, ‘‘बहुत हद तक संभव है कि मैं बहस में शामिल नहीं होउंगा। देखते हैं कि मेरे बिना फॉक्स कितना धन बना पाता है।’’ बता दें एक फरवरी के अहम आयोवा कॉकस से पहले यह अंतिम बहस है। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज पर ‘खेल खेलने’ के आरोप भी लगाए । प्रचार प्रबंधक ने कहा कि यह निर्णय ‘अटल’ है कि वह आयोजन में भाग नहीं लेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News