सरताज अजीज का आरोप, भारत ने किया सार्क प्रक्रिया रोककर चार्टर का उल्लंघन

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2017 - 12:00 PM (IST)

इस्लामाबाद:पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने आरोप लगाया कि इस्लामाबाद में दक्षेस बैठक का बहिष्कार करने वाले भारत ने मंच की प्रक्रिया बाधित की और उसके चार्टर की भावना का ‘उल्लंघन’ किया।


अजीज ने पाकिस्तान के दौरे पर आए दक्षेस के निवर्तमान महासचिव अर्जुन बहादुर थापा के साथ एक बैठक के दौरान यह कहा।विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान नवंबर में 19वें शिखर सम्मेलन में दक्षेस नेताओं का स्वागत करने के लिए उत्साहित था लेकिन भारत ने दक्षेस की प्रक्रिया बाधित की तथा दक्षेस चार्टर की भावना का उल्लंघन किया तो शिखर सम्मेलन सम्मेलन स्थगित कर दिया गया।


विदेश कार्यालय के अनुसार अजीज ने बैठक में कहा,‘पाकिस्तान इस्लामाबाद में जल्द से जल्द 19वें दक्षेस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि दक्षेस के तत्वाधान में क्षेत्रीय सहयोग के उद्देश्य ज्यादा उत्साह के साथ पूरे किए जा सकें।’उन्होंने दक्षिण एशिया के लोगों के कल्याण को बढ़ावा देने, उनकी जीवन गुणवत्ता सुधारने,आर्थिक प्रगति,सामाजिक उत्थान एवं सांस्कृतिक सहयोग के लिए दक्षेस के तत्वाधान में क्षेत्रीय सहयोग को लेकर पाकिस्तान की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।


अजीज ने कहा कि कई अवरोधों और चुनौतियों के कारण दक्षेस अपने संस्थापक सदस्यों द्वारा अपने लिए तय की गयी दृष्टि को पूरा नहीं कर पाया है। वहीं इस दौरान थापा ने संगठन के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने की जरूरत पर जोर देते हुए उम्मीद जतायी कि जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी इस्लामाबाद में 19वां दक्षेस सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News