विश्व बैंक हुआ भारत का मुरीद !

punjabkesari.in Saturday, Jul 08, 2017 - 05:29 PM (IST)

वॉशिंगटनः जलवायु परिवर्तन की मुहिम को लेकर विश्व बैंक भारत का मुरीद हो गया है। जलवायु परिवर्तन के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम को लेकर विश्व बैंक ने कहा इस मुहिम में भारत की भूमिका लगातार बड़ी हुई है। विश्व बैंक की तरफ से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सौर ऊर्जा को लेकर बढ़ी प्रतिबद्धता, नए तरीके और 2030 तक सभी लोगों को बिजली आपूर्ति के लिए किए जा उपायों की शुरुआत कर जलवायु परिवर्तन के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम में भारत  अग्रणी बन कर सामने आया है।

बैंक ने कहा कि साफ-सुथरी एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर भारत ने जलवायु परिवर्तन को रोकने की दिशा में गंभीर योगदान दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और अन्य जगहों पर सोलर एनर्जी, कोल एनर्जी की जगह ले रही है। रिपोर्ट में कहा गया है भारत सरकार 2022 तक 160 गिगावाट की क्षमता वाली विंड और सोलर एनर्जी के प्लांट को लगाने की योजना बना रही है।

बैंक ने कहा कि इससे लाखों लोगों को मदद मिलेगी और उनके बच्चे को रात में पढ़ाई करने के साथ, रेफ्रिजरेटर में खाना रखने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें मनोरंजन की सुविधा मिलेगी। बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार की इस मुहिम से निवेशकों को भारत के सोलर मार्कीट में निवेश करने का मौका मिलेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News