US विशेषज्ञ जेसिका ऐश का दावा- समस्याओं में छुपी व्यापार की संभावना, शेयरधारकों को भी मिलता है लाभ

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 02:35 PM (IST)

वॉशिंगटनः मानवाधिकारों के लिए काम कर रही अमेरिका की एक विशेषज्ञ जेसिका ऐश ने रोजगार की समस्याओं में ही व्यापार की संभावना पर अपना नया दृष्टिकोण पेश किया है।  EdD-MBA जेसिका ऐश की एक रिपोर्ट के अनुसार रोजगार की समस्याओं के मूल में उनका निदान छुपा है बस जरूरत है उसे पहचानने की। इस प्रक्रिया के माध्यम से बेरोजगार लोग आय उत्पन्न कर सकते हैं। जेसिका ने एक उदाहरण पेश करते हुए बताया कि  ग्वाटेमाला के एक ग्रामीण उद्यमी युवक ने अपने समुदाय की छोटी झोपड़ियों में  खुले आग के गड्ढों में खाना पकाने दौरान अत्यधिक खतरे को महसूस किया। क्योंकि  इस आग  द्वारा उत्पन्न कास्टिक धुआँ आवासों और उनके निवासियों के फेफड़ों को भर देता है, जिसके परिणामस्वरूप  फेफड़ों के कैंसर की दर बढ़ती जा रही है।

 

उस उद्यमी युवक को फिर एक ऐसा  चूल्हा मिला जो घर से धुआं निकालता था, लेकिन यह बहुत महंगा था उसकी उनकी कमजोर अर्थव्यवस्था बाहर था । लेकिन उस उद्यमी युवक  ने समस्या की जड़ को  पकड़ा और इसमें उनकी   रचनात्मक समस्या का समाधान निकाल लिया। उसने कुछ कंक्रीट ब्लॉक पाए, और इसे कुछ स्क्रैप धातु के साथ मिला दिया और कुछ पुनरावृत्तियों के बाद एक ऐसा चूल्हा बनाया था जिसे उनके समुदाय के सदस्य वहन कर सकते थे जो उनकी जान बचा सकता था। इस तरह एक समस्या से एक नए उद्यमी का जन्म हुआ। यह ध्यान देने योग्य है कि उनके पास न तो उच्च  शिक्षा थी और न ही कोई धन लेकिन फिर भी उसने समाधान निकाला और अब वह ऐसे नए चूल्हे बनाकर व्यवसाय शुरू कर सकता है और धन कमा सकता है।

 

एक अन्य विकासशील देश के एक अन्य ग्रामीण कस्बे की एक युवा महिला इस बात से दुखी थी कि उसकी बूढ़ी माँ अब सुई का काम नहीं कर सकती थी क्योंकि उसकी निकट-दृष्टि इतनी गंभीर हो गई थी कि वह सूत के विभिन्न धागों में अंतर नहीं कर सकती थी। वह 30 किलोमीटर पैदल चलकर निकटतम शहर गई क्योंकि उसे याद आया कि वहाँ एक एनजीओ था जिसके पास पुनर्नवीनीकरण चश्मा था। उसने क्लर्क को अपनी चिंता के बारे में बताया, जिसने  उसे 5 जोड़े चश्मे दिए और कहा, "जो 4 चश्मा वह नहीं चाहती उसे वापस लाओ और जो तुम रखोगे उसके लिए मुझे $ 2.50 का भुगतान करो।" जब वह घर गई, तो समुदाय के 2 अन्य बुजुर्गों ने आईवियर चुना। इस घटना ने 2010 में फोर्ब्स में प्रलेखित माइक्रोकंसाइनमेंट मॉडल को जन्म दिया।

 

इसके विपरीत, माइकल सैंडल ने पाया कि बाजारों ने यह गलत धारणा बना ली है कि परोपकारिता, उदारता, एकजुटता और नागरिक भावना ऐसी वस्तुएं हैं जो उपयोग के साथ समाप्त हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनका उपयोग कम हो जाता है। अपनी पुस्तक, व्हाट मनी कैन्ट बाय: द मोरल लिमिट्स ऑफ मार्केट्स में, उन्होंने परोपकारी चरित्र को "मांसपेशियों की तरह अधिक विकसित किया जो व्यायाम के साथ विकसित और मजबूत होती हैं।" उपरोक्त पहले दो उदाहरण नैतिक व्यवसायों की उत्पत्ति के माध्यम से इन मांसपेशियों के निर्माण को प्रदर्शित करते हैं। सामाजिक रूप से मूल्यवान उद्यमिता वास्तव में एक समय में प्रणालीगत थी और फिर से हो सकती है।

 

 जेसिका ने कहा व्यवसायी के रूप में "अच्छा करने" के इस विचार के साथ, हमारे वैश्विक समुदाय की  स्वच्छ पानी, किफायती आवास, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता ऐसी  समस्याएँ हैं जिनके समाधान की आवश्यकता है। संक्षेप में, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) कार्यान्वयन योग्य समाधान बनाने के लिए व्यवधान और नवाचार के लिए परिपक्व हैं। उदाहरण  के तौर पर विकासशील देशों में व्यवसायों को प्रति दिन हजारों बोतल पानी खरीदने और उन्हें प्रत्येक कर्मचारी और अतिथि को देने के बजाय वाटर फिल्टर खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

 

उन्होंने बताया कि  कॉर्पोरेट प्राथमिकताओं को फ़्लिप करने से वास्तव में शेयरधारक मूल्य में अधिक वृद्धि होती है। यदि  वे समुदाय से जुड़ते हैं, तो वे ग्रामीण ग्वाटेमाला में उन व्यक्तियों की तरह समस्याओं को उजागर करते हैं। यह कनेक्टिविटी कर्मचारियों की व्यस्तता को बढ़ाती है, क्योंकि वे अपनी विवेकाधीन ऊर्जा को स्वतंत्र रूप से अपने समुदाय को बेहतर बनाने पर केंद्रित करते हैं। परिणामस्वरूप, जिन लोगों की वे परवाह करते हैं, उनके लिए वास्तविक समाधान के निर्माण में नवाचार आसमान छूता है।  समुदायों में समस्याओं को खोजने और हल करने के मुख्य कार्य पर लौटने वाले व्यवसायों के माध्यम से शेयरधारक धन स्वाभाविक रूप से बढ़ता है। इसकी सबसे बड़ी जरूरत विकासशील देशों में है, तो आप किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News