मलेशिया के इस्लामिक स्कूल में आग लगने से 23 बच्चों समेत 25 की मौत

punjabkesari.in Thursday, Sep 14, 2017 - 11:46 PM (IST)

क्वालालंपुरः मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर के इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल में गुरुवार की सुबह आग लगने से 23 बच्चों सहित 25 लोगों की मौत हो गई। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। दारुल कुरान इत्तिफाकियाह नाम के इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल में विद्यार्थी कुरान की पढ़ाई करते थे। मलेशिया के आग व राहत बचाव विभाग के मुताबिक, आग लगने की घटना सुबह 5.40 बजे घटना हुई। 

क्वालालंपुर पुलिस प्रमुख अमर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हादसे में 23 छात्र और 2 वार्डन मारे गए। इसमें ज्यादातर की मौत धूएं से दम घुटने की वजह से हुई। सभी छात्रों की उम्र 13-17 साल थी। उन्होंने बताया कि, पिछले दो दशकों के दौरान मलेशिया में सबसे खराब आग के हादसों में से एक था।

सिंह ने बताया कि वहां केवल एक प्रवेश द्वार जिसमें सभी फंसे हुए थे। कुछ चश्मदीद गवाहों ने बताया कि आग लगने के बाद कुछ बच्चों को उन्होंने मदद के लिए रोते हुए सुना था।

फायर एंड बचाव विभाग के संचालन के उप निदेशक सुमन जाहिद ने बताया कि हालांकि अभी तक आग के कारणों की पुष्टि नहीं हो सकी है। एक नागरिक ने बताया कि बच्चों के चिल्लाने के बाद वे केवल उन्हें बचाने में कामयाब रहे जो खिड़की से बाहर निकल आए थे।" उन्होंने बताया कि हादसे में उसका एक बेटा भी मर गया। 

बताया जाता है कि स्कूल की ऊपरी मंजिल में काली खिड़कियां लगी थीं, और वहां टिन की छत की इमारत थी, जिसकी दीवारों पर लम्बे समय से मलेशियाई ध्वज लटक रहे थे। आग लगने के बाद छात्रावास के बिस्तरों जले हुए पाए गए। अधिकारियों ने बताया कि घायल अन्य 18 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News