सऊदी अरब में बदला इतिहासः पहली बार महिला बनेगी कार रेसिंग का हिस्सा

punjabkesari.in Sunday, Nov 24, 2019 - 01:46 PM (IST)

दुबईः क्राउन प्रिंस मोहम्मद-बिन-सलमान की उदारवादी नीतियों के तहत देश में महिलाओं को कार चलाने की अनुमति मिलने के बाद वे नया इतिहास रचने की तैयारी में हैं। सऊदी अरब का इतिहास बदलते हुए पहली बार कोई महिला अब कार रेसिंग में हिस्सा का बने जा रही है। रीमा जुफाली दिरिया में होने वाली जगुआर वन-पेस ई ट्रॉफी रेस में आज हिस्सा लेंगी।

 

सऊदी में पिछले साल ही महिलाओं को कार चलाने की अनुमति दी गई थी। इसके कुछ महीने बाद ही रीमा ने यहां कार रेसिंग में शामिल होना शुरू कर दिया था। रीमा का जन्म जेद्दा शहर में हुआ और शिक्षा अमेरिका में हुई है। रीमा ने कुछ साल पहले अमेरिका में अपनी ड्राइविंग टेस्ट पूरी की थी। वे सऊदी की कुछ ऐसी महिलाओं में शामिल हैं जिन्हें रेसिंग लाइसेंस प्राप्त है। उन्हें रेस आयोजकों ने ‘वीआईपी’ गेस्ट के तौर पर रेसिंग में हिस्सा लेने की अनुमति दी है। उन्होंने पहली बार पेशेवर रेसर के तौर पर पिछले साल अप्रैल में एफ-4 ब्रिटिश चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था।

 

रीमा ने मीडिया से कहा, ‘‘बैन पिछले साल हटाया गया। मुझे उम्मीद नहीं थी कि इतनी जल्दी प्रोफेसनल रेसिंग करूंगी। मेरा सपना फ्रांस के ले मैन्स में होने वाली वन डे रेस में हिस्सा लेना है। ’’ सऊदी के खेल प्राधिकरण के प्रमुख प्रिंस अब्दुल अजीज बिन तुर्की अल-फैसल ने इसे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया। उन्होंने कहा कि एक पेशेवर रेसिंग ड्राइवर के तौर पर रीमा का हौसला बढ़ाने के लिए हजारों लोग मौजूद रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News