यदि तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो यह विनाशकारी परमाणु युद्ध होगा: रूस के विदेश मंत्री ने दी धमकी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 09:03 PM (IST)

मॉस्को: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को चेतावनी दी कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है तो यह "परमाणु और विनाशकारी" होगा। उनकी यह चेतावनी यूक्रेन के खिलाफ मॉस्को के चल रहे बड़े सैन्य अभियान को लेकर पश्चिम के साथ बढ़ते तनाव के बीच आई है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास के अनुसार, लावरोव ने अल जज़ीरा टेलीविजन चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "तीसरा विश्व युद्ध विनाशकारी परमाणु युद्ध होगा।" साथ ही, लावरोव ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की इस टिप्पणी पर जोर दिया कि तीसरा विश्व युद्ध मॉस्को के खिलाफ वाशिंगटन के कड़े प्रतिबंधों का एक विकल्प होगा।

लावरोव ने कहा कि रूस अपने खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों के लिए तैयार था लेकिन वह हैरान है कि कार्रवाई ने खिलाड़ियों और पत्रकारों को प्रभावित किया। उन्होंने पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का जिक्र करते हुए कहा, "हम प्रतिबंधों के लिए तैयार थे, लेकिन उम्मीद नहीं थी कि वे खिलाड़ियों, बुद्धिजीवियों, अभिनेताओं और पत्रकारों को प्रभावित करेंगे।" अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन ने मंगलवार रात अपने रूसी समकक्ष पर यूक्रेन के खिलाफ "पूर्व नियोजित और अकारण" युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया और कहा कि व्लादिमीर पुतिन जैसे "तानाशाह" को एक विदेशी देश पर "आक्रमण" की "कीमत चुकानी होगी"।

यूक्रेन पर आक्रमण के चलते यूरोपीय संघ के साथ ही अमेरिका ने भी अपने हवाई क्षेत्र से रूसी विमानों के गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कतर स्थित समाचार चैनल ने बताया कि लावरोव ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ विशेष अभियान कीव को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। चैनल ने लावरोव के हवाले से कहा, "सैन्य अभियान का उद्देश्य यूक्रेन को निरस्त्र करना है। रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल नहीं करने देगा।" लावरोव ने कहा कि रूस दूसरे दौर की वार्ता के लिए तैयार है, लेकिन यूक्रेन अमेरिका के निर्देश पर प्रक्रिया में देरी कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News