ब्लिंकन की चेतावनी- चीन ने रूस को हथियार दिए तो भुगतेगा गंभीर परिणाम

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 03:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः G20 विदेश मंत्रियों की महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चीन को रूस को समर्थन न देने की चेतावनी दी है । ब्लिंकन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर चीन रूस को हथियारों की आपूर्ति करने पर विचार कर रहा है तो इससे संबंधों पर असर पड़ेगा और उसके भयंकर दुष्परिणाम होंगे। प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन के साथ युद्ध में चीन को रूस का समर्थन नहीं करना चाहिए. जैसा कि हमने शुरू से ही कहा था और आज भी कह रहे हैं।

 

अगर चीन रूस की मदद करता है तो और देशों के लिए एक गंभीर समस्या होगी। एंटनी ब्लिंकन ने  चीनी विदेश मंत्री वांग यी से  मुलाकात के दौरान  कहा कि अगर चीन रूस को हथियारों की आपूर्ति करने पर विचार कर रहा है तो न करे  इससे चीन और अमेरिका के रिश्तों पर असर पड़ेगा। अमेरिका इस बात से आशंकित है कि चीन हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति रूस को कर सकता है।  इस बात को लेकर अमेरिका ने चाइना को इससे पहले भी चेतावनी दे डाली है। 


बुधवार शाम भारत पहुंचे ब्लिंकन ने G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान भारत के विदेश मंत्री जयशंकर और ब्लिंकन ने संबंधों की समीक्षा की और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस बीच ब्लिंकन ने इस बात की भी पुष्टि की कि उन्होंने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ संक्षिप्त बातचीत की है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने नई दिल्ली में G20 बैठक के मौके पर कहा, रूसी विदेश मंत्री लावरोव के साथ संक्षेप में बात हुई रूस से अपने गैर-जिम्मेदाराना फैसले वापस लेने और यूक्रेन से वापस लौटने के लिए आग्रह किया गया। ब्लिंकन ने रूसी विदेश मंत्री को यह समझाने का भी प्रयास किया कि दुनिया हमसे परमाणु शक्तियों के रूप में उम्मीद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News