जंग की बरसी पर हमास ने किए रॉकेट हमले, इजराइल ने किया जोरदार पलटवार, गाजा में कई ठिकाने  किए तबाह

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 12:31 PM (IST)

International Desk:  हमास के साथ जंग की बरसी पर  इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने सोमवार सुबह दावा किया कि उन्होंने हमास के एक बड़े रॉकेट हमले की योजना को नाकाम कर दिया है। सेना के अनुसार, हमास ने इजरायल पर बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले की तैयारी की थी, जिसे समय रहते विफल कर दिया गया। सुबह 6:30 बजे से पहले, इजरायली लड़ाकू विमानों ने गाजा में हमास के कई रॉकेट लॉन्चर और सुरंगों को निशाना बनाया। इसी दौरान हमास ने सुफा क्षेत्र में चार रॉकेट लॉन्च किए, जिनमें से तीन को इंटरसेप्ट कर लिया गया और एक खुले क्षेत्र में गिरा।

 

IDF ने बताया कि रात भर उन्होंने केंद्रीय गाजा में कई हमास ठिकानों पर हमला किया, जिन्हें नेटजारिम कॉरिडोर क्षेत्र में इजरायली बलों के लिए खतरा माना जा रहा था। यह कार्रवाई इजरायली बलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और गाजा में हमास की गतिविधियों को कमजोर करने के उद्देश्य से की गई थी।रविवार को, IDF ने पहले ही चेतावनी दी थी कि हमास 7 अक्टूबर के नरसंहार की पहली बरसी पर हमले कर सकता है, और इस वजह से गाजा और सीमा पर इजरायली बलों को मजबूत किया गया था। IDF ने यह भी कहा कि किसी भी खतरे का सामना करने के लिए वे पूरी तरह से तैयार हैं और किसी भी हमले का कड़ा जवाब देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

हमास के 7 अक्टूबर 2023 के हमले की बरसी पर तनाव एक बार फिर चरम पर पहुंच गया है। उस हमले के बाद से इजराइल की तरफ से गाजा में लगातार सैन्य कार्रवाई हो रही है, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित हजारों लोग मारे गए हैं और लाखों विस्थापित हो चुके हैं। हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 4 अक्टूबर 2024 तक गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में लगभग 41,802 लोग मारे जा चुके हैं। वैश्विक प्रयासों के बावजूद, मिडिल ईस्ट में तनाव और हिंसा लगातार बढ़ रही है, और शांति की कोई उम्मीद दिखाई नहीं दे रही।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News