ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू, प्रस्ताव जारी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 09:52 AM (IST)

वॉशिंगटनः यूएस हाउस डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग जांच की प्रक्रियाओं को औपचारिक बनाने के उद्देश्य से एक प्रस्ताव जारी किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाउस रूल्स कमेटी के अध्यक्ष जिम मैकगवर्न की अध्यक्षता में निचले सदन के खुफिया पैनल के लिए प्रक्रियाओं की सुनवाई की गई और गवाही दी गई।

 

बता दें कि ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया अमेरीका के प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पलोसी द्वारा की गई थी। अब इस महाभियोग प्रस्ताव पर 31 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा। इस प्रक्रिया में ट्रंप को उनके पद से हटाने के लिए करीब 20 रिपब्लिकन सांसदों की जरुरत होगी। जल्द ही अमेरिकी लोग इस प्रक्रिया में गवाहों को सुनेंगे। एक बयान में, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने महाभियोग की जाच को शुरू से ही एक नाजायज दिखावा कहा, क्योंकि इसमें हाउस वोट द्वारा किसी भी उचित प्राधिकरण का अभाव रहा है।

 

दरअसल, ट्रंप पर  अपने डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को नुकसान पहुंचाने के लिए विदेशी ताकतों का इस्तेमाल कर अपने पद की शपथ का उल्लंघन करने का आरोप है। हालांकि, ट्रंप हमेशा ने ही इन आरोपों को नकारते रहे हैं। आरोप है कि उन्होंने चीन और यूक्रेन से मदद मांगी की वह बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ जांच करे। साथ ही व्हाइट हाउस पर भी आरोप है कि उन्होंने उन सभी आरोपों के संबंधित दस्तावेजों को पलटा है जो राष्ट्रपति के खिलाफ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News