मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के 6 नेता कोर्ट से बरी, TLP आतंकियों को भी मिली बेल

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 11:04 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में लाहौर हाईकोर्ट ने आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण मामले में  मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा (JuD) के 6 वरिष्ठ नेताओं को बरी कर दिया है। इन सभी 6 नेताओं को आतंकवादी निचली अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया था जिसे हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया। सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा प्रतिबंधित मुंबई हमले को अंजाम देने वाले लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का मुखौटा संगठन है।
 
पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) द्वारा एफआईआर दर्ज किए जाने के बाद लाहौर की आतंकवाद-निरोधी अदालत ने इस साल अप्रैल में जमात-उद-दावा के वरिष्ठ नेताओं-प्रो. मलिक जफर इकबाल, याह्या मुजाहिद (JuD के प्रवक्ता), नसरुल्ला, समीउल्लाह और उमर बहादुर को नौ-नौ साल की कैद और हाफिज अब्दुल रहमान मक्की (सईद का बहनोई) को छह महीने की जेल की सजा सुनाई थी। 

 

वहीं पिछले महीने पंजाब प्रांत में चरमपंथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) कार्यकर्ताओं और सुरक्षा अधिकारियों के बीच हुई झड़पों के बाद  जिन आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था उन सभी को जमानत मिल गई है। इन सभी पर आतंकवाद से संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि लाहौर की एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने  TLP के कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन के कई नेताओं को आतंकवाद से संबंधित धाराओं के तहत दर्ज मामलों के तहत जमानत दे दी है।

 

एक और घटनाक्रम में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकार विरोधी आंदोलन को समाप्त करने के लिए कट्टर इस्लामवादियों के आगे झुकते हुए  TLP का रास्ता भी साफ हो गया है। फ्रांस में प्रकाशित ईशनिंदा कार्टून के मुद्दे पर सरकार को फ्रांसीसी राजदूत को निष्कासित करने के लिए मजबूर करने के वास्ते संगठन द्वारा किए गए हिंसक विरोध के बाद अप्रैल में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News