ब्रिटेन प्रवासन लहर कारण हांगकांग के शिक्षा क्षेत्र को बड़ा नुकसान, प्राथमिक स्कूलों के 2000 बच्चों ने छोड़ा देश

punjabkesari.in Tuesday, Nov 28, 2023 - 03:04 PM (IST)

लंदनः यूनाइटेड किंगडम में प्रवास लहर से हांगकांग के प्राथमिक स्कूलों को शिक्षा क्षेत्र में सबसे अधिक नुकसान हुआ है।आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले अढ़ाई वर्षों में छह से 11 वर्ष की आयु के 19,280 बच्चे देश में स्थानांतरित हो गए हैं। क्षेत्र के एक प्रतिनिधि ने कहा कि इस प्रवृत्ति का श्रेय माता-पिता को दिया जा सकता है जो अपने बच्चों के लिए "होम फीस स्टेटस" के साथ ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में पढ़ने का मार्ग प्रशस्त करना चाहते हैं।

 

ब्रिटिश राष्ट्रीय (प्रवासी) वीज़ा योजना के तहत पाँच वर्षों के लिए उन्हें  देश में रहकर स्थायी निवास प्राप्त करने के बाद तृतीयक संस्थानों में स्थानीय शुल्क का भुगतान करने की अनुमति मिलती है। पोस्ट ने शिक्षा क्षेत्र के विभिन्न स्तरों पर योजना के प्रभाव की जांच करने के लिए ब्रिटिश गृह कार्यालय से हांगकांगवासियों को दिए गए बीएन (ओ) वीजा के आयु वर्ग के विभाजन को दर्शाने वाला डेटा मांगा था।

 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हांगकांगवासियों के लिए विशेष योजना शुरू होने के बाद से ब्रिटेन को बीएन(ओ) वीजा के लिए 190,997 आवेदन प्राप्त हुए हैं।   पिछले साल जून में बीजिंग द्वारा हांगकांग पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद ब्रिटेन ने जनवरी 2021 में नागरिकता का मार्ग पेश किया। बीएन (ओ) प्रवासी पांच साल के योग्य निवास के बाद बसे हुए स्थिति के लिए आवेदन कर सकते हैं, और एक साल के बसे हुए नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं और वीज़ा धारक यूके के पब्लिक स्कूलों में मुफ़्त में पढ़ सकते हैं।

 

पोस्ट ने पहले बताया था कि यूके सरकार द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि बर्मिंघम में शिक्षा अधिकारियों ने 2022-23 शैक्षणिक वर्ष में हांगकांग नर्सरी और स्कूल के विद्यार्थियों की सबसे बड़ी संख्या दर्ज की थी। 16 नवंबर को उपलब्ध कराए गए गृह कार्यालय के आंकड़ों से पता चला है कि यूके सरकार ने जनवरी 2021 और जून 2023 के बीच हांगकांगवासियों को 147,716 बीएन (ओ) वीजा जारी किए थे, जिनमें से 10,588 पांच और उससे कम उम्र के बच्चों को, 19,280 छह से 11 साल की उम्र के बच्चों को दिए गए थे। साथ ही 12 से 17 वर्ष की आयु वालों में 10,079 और 18 से 22 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों में 3,016 अन्य शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News