पाक पूर्व उच्चायुक्तः ''अब पाकिस्तान को अल्लाह ही बचा सकता है''

punjabkesari.in Wednesday, Aug 30, 2017 - 12:45 AM (IST)

इस्लामाबादः भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त रहे अब्दुल बासित ने अपने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी को तीखा पत्र लिखा। अमरीका में पाकिस्तानी राजदूत ऐजाज अहमद चौधरी को लिखे इस पत्र में कहा है कि आप अब तक के सबसे बुरे पाक विदेश सचिव रहे हैं और मुझे चिंता है कि आप वाशिंगटन में भी पाकिस्तानी दूत के रूप में बुरे ही साबित होंगे।

उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान को अल्लाह ही बचा सकता है। इस पत्र को लेकर पाकिस्तान के राजनयिक हलकों में खलबली मची हुई है। इस पत्र के बाद पाकिस्तान में देश के दो शीर्ष राजनयिकों की लड़ाई दुनिया के सामने आ गई है। यह पत्र आधिकारिक है क्योंकि इसे उस वक्त लिखा गया जब अब्दुल बासित भारत में पाक उच्चायुक्त थे। 

अब्दुल बासित ने अपने पत्र में लिखा कि मेरे पास ऐजाज अहमद चौधरी की आलोचना के दो कारण हैं। पहला वह कूटनीति के गंभीर प्रोफेशनल के तौर पर बने ही नहीं हैं और दूसरा कारण अधिक चिंता वाला है कि आपका दिल सही स्थान पर नहीं है। इस संबंध में जितना भी कहा जाए कम ही है।

यह चिट्ठी इसी साल 25 जुलाई को चौधरी के विदेश सचिव पद के तौर पर विदाई पत्र के संदर्भ में जारी की गई है। इस पर भारत में पाक के उच्चायुक्त के हस्ताक्षर भी हैं। ऐजाज अहमद चौधरी को लिखे पत्र में बासित ने लिखा कि - मैं समझता हूं कि यह पाकिस्तान के हित में रहेगा कि आपको वाशिंगटन से तुरंत हटा दिया जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो 27 फरवरी 2018 को आपका कार्यकाल पूरा होने के बाद इसे बढ़ाया नहीं जाना चाहिए। 

बासित ने लिखा कि आप जैसे कमजोर और संदेहास्पद साख वाले लोग यदि इतने अहम पद पर बैठेंगे तब तो पाकिस्तान को अल्लाह ही बचा सकता है। बासित ने पत्र की एक प्रति विदेश मंत्रालय के विदेश सचिव निदेशालय को भी भेजी है। बासित का कार्यकाल अप्रैल 2018 में पूरा होना था लेकिन उन्हें इसी साल जुलाई में भारत का उच्चायुक्त पद छोड़ने के लिए कहा गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News