'भारत-अमेरिका के बीच साझेदारी को सुदृढ़ करने के लिए हैरिस करेंगी मोदी से मुलाकात'

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 06:15 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को ‘‘सुदृढ़ करने'' के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगी और इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लोकतंत्र, मानवाधिकार और जलवायु समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

अधिकारी ने मीडिया से कहा,‘‘ यह बैठक दोनों नेताओं के बीच कोविड-19से निपटने के संबंध में तीन जून को टेलीफोन पर हुई बातचीत को आगे बढ़ाएगी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लोकतंत्र, मानवाधिकार, जलवायु और वैश्विक स्वास्थ्य के मुद्दों पर भी चर्चा होगी। अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि,‘‘अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को ‘सुदृढ़ करने' के लिए बृहस्पतिवार को उप राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी।'' 

अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन के मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के समक्ष पहले भाषण के अनुरूप हैरिस ‘हमारे गठबंधनों के पुनर्निर्माण और अमेरिका के वैश्विक नेतृत्व को बहाल करने' के लिए बाइडन-हैरिस प्रशासन के एजेंडे को आगे बढ़ाने का काम करेंगी। 
उन्होंने कहा,‘‘उपराष्ट्रपति कोविड-19 महामारी से निपटने पर राष्ट्रपति द्वारा आयोजित बहुराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में एक सत्र का नेतृत्व करेंगी और दुनिया भर के नेताओं के साथ चार द्विपक्षीय बैठकें करेंगी।''

बाद में हैरिस का ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात का कार्यक्रम है। इस दौरान वह अमेरिका और ब्रिटेन के बीच स्थायी मित्रता और साझा मूल्यों की सराहना करेंगी। हैरिस बुधवार को जाम्बिया के राष्ट्रपति हाकाइंदे हिचिलेमा से मुलाकात करेंगी और बृहस्पतिवार को घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-एडो से मुलाकात करेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News