अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अफ्रीकी देश में देखी सब्जियों की खेती की नई तकनीक (Photos)

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 11:17 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शनिवार को  दक्षिणी अफ्रीकी देश जाम्बिया की राजधानी से बाहर कच्चे रास्तों से होकर उन खेतों को देखने गई जहां पर नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर सब्जियों की बेहतर पैदावार के लिए खेती की जा रही है। इस मौके पर उन्होंने ‘ग्लोबल वार्मिंग' के दौर में खाद्य सुरक्षा के तरीकों को रेखांकित किया। मिर्च की क्यारियों से गुजरते हुए सिंचाई प्रणाली का निरीक्षण करने के बाद हैरिस ने कहा, ‘‘यह एक उदाहरण है जिसे पूरी दुनिया में अपनाया जा सकता है।''

PunjabKesari

रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले के बाद से खाद्यान्नों की कीमतों में वृद्धि हुई है जिससे गरीब देश प्रभावित हुए हैं और आशंका जताई जा रही है कि ग्लोबल वार्मिंग से आने वाले सालों में यह चुनौती बढ़ेगी। हैरिस ने अफ्रीका को जलवायु परिवर्तन के असर से निपटने की तैयारी करने में मदद देने के वास्ते निजी क्षेत्र में सात अरब डॉलर के निवेश का आह्वान किया है जिससे संरक्षण और खाद्य उत्पादन में सुधार को बढ़ावा दिया जाएगा। यह घोषणा तब की गई है, जब हैरिस ने शनिवार को इस महाद्वीप की एक सप्ताह लंबी यात्रा पूरी की। जाम्बिया से पहले हैरिस ने घाना और तंजानिया की यात्रा की थी।

PunjabKesari

उन्होंने जाम्बिया के राष्ट्रपति हाकैंडे हिचिलेमा के साथ शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिका जलवायु अनुकूल उपायों और इस तरह के नवोन्मेषी समाधानों के लिए प्रतिबद्ध है।'' हैरिस ने कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि विश्व नेता होने के नाते हम (जलवायु परिवर्तन के) कारण और प्रभाव के संदर्भ में अंतर के बारे में सच बोलें और इससे संबंधित समस्याओं का समाधान करें।'' उन्होंने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था में एक अवसर है और यह अफ्रीका के विकास में मदद कर सकता है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News