हरदीप निज्जर हत्याकांड : भारत पर लगाए गए कनाडा के आरोपों पर सहयोगी देशों की अलग-अलग राय

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2023 - 12:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा एक प्रमुख सिख अलगाववादी नेता हरदीप निज्जर की हत्या मामले में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाने के बीच कनाडा मीडिया ने बताया है कि ओटावा के करीबी सहयोगी 'फाइव आइज' कनाडा का पक्ष लेने के इच्छुक नहीं दिख रहे हैं। हालांकि संबंधित देशों ने कहा है कि दावे की गहराई से जांच होनी चाहिए। कनाडा एक खुफिया गठबंधन फाइ आइज' नेटवर्क का हिस्सा है, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा के 'फाइव आइज' सहयोगियों ने ट्रूडो के आरोपों को लेकर ओटावा और नई दिल्ली के चीच बढ़ते विवाद में कनाडा के पक्ष में अधिक सक्रियता नहीं दिखाई। रिपोर्ट में कहा गया कि इस तथ्य के बावजूद कि ट्रूडो सरकार को लगता है कि उसके पास संसद में आरोप लगाने और एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने के लिए पर्याप्त जानकारी है, अधिकतर सहयोगी देशों ने आरोप की गहन जांच पर जोर दिया।

अमेरिका ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया सभी ने जारी कर आरोपों की गहन जांच की मांग की है। रिपोर्ट के अनुसार, एक अन्य सहयोगी ब्रिटेन ने इस संबंध में कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि, ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने भारत का कोई उल्लेख किए बिना 'एक्स' पर कहा, "सभी देशों को संप्रभुता और कानून के शासन का सम्मान करना चाहिए। हम कनाडा की संसद में उठाए गए गंभीर आरोपों के बारे में अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ नियमित संपर्क में हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News