जर्मनी ने ठुकराया अफगान शरणार्थियों का अनुरोध

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2016 - 01:46 PM (IST)

बर्लिन:जर्मनी ने देश में शरण के लिए आवेदन देने वाले 50 अफगान शरणार्थियों के अनुरोध को ठुकरा दिया है।शरणार्थी समर्थक एक समूह ने बताया कि सरकार देश में आव्रजकों की संख्या कम करने की कोशिश कर रही है।

शरणार्थी समर्थक समूह ने बताया कि लौटाए जा रहे शरणार्थियों को ले जाने वाले विमान को कल स्थानीय समयानुसार 6बजकर 55 मिनट पर फै्रंकफर्ट हवाई अड्डे से रवाना होने वाला था जहां प्रस्थान टर्मिनल पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने इसके विरोध में नारेबाजी की। जर्मनी सरकार ने पहले कहा था कि वह लौटाने के बाद ही इसकी पुष्टि करेगी लेकिन अधिकारियों ने उड़ान के प्रस्थान समय के बाद इस बात की कोई पुष्टि नहीं की।

पिछले साल 8,90,000 शरणार्थियों का शरण देने के बाद जर्मनी ने वहां शरण के आवेदन प्रक्रिया का प्रबंध करने की मांग की है।यहां अधिकतर आवेदन सीरियाई गृहयुद्ध के कारण वहां से भागे लोग करते हैं।प्राधिकारियों ने शरण के असंभाव्य उम्मीदवारों के निष्कासन की प्रक्रिया तेज कर दी है।गृहमंत्रालय के प्रवक्ता जॉहनेस डिमोर्थ ने कहा कि जर्मनी ने अस्वीकृत अफगान शरणार्थियों की स्वेच्छापूर्वक वापसी के लिए उन्हें आर्थिक मदद देने की बात कहते हुए उन्हें मनाने की कोशिश भी की। स्वदेश वापसी कार्यक्रम के तहत इस साल अभी तक 3,000 शरणार्थी अफगानिस्तान लौट चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News