G20 के विदेश मंत्रियों ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, सभी आतंकी कृत्यों को बताया आपराधिक व अनुचित

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 11:51 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  G20 देशों के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की, क्योंकि उन्होंने आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग से बढ़ते खतरे को नोट किया। दिल्ली में आयोजित G20 विदेश मंत्रियों की बैठक के अंत में परिणाम दस्तावेज़ ने भी एक अधिक समावेशी और पुन: सक्रिय बहुपक्षवाद और सुधार की वकालत की। विदेश मंत्रियों ने कहा कि आतंकवाद के सभी कार्य आपराधिक और अनुचित हैं, चाहे उनकी प्रेरणा कहीं भी, जब भी और किसी के द्वारा भी की गई हो।

 

उन्होंने इंगित किया कि पाकिस्तान से निकलने वाला सीमा पार आतंकवाद भारत के लिए एक बड़ी चिंता का विषय रहा है। G20 के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद के खिलाफ समग्र दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि  एंटाल्या (2015), हैम्बर्ग (2017) और ओसाका (2019) में ज़ेनोफ़ोबिया, नस्लवाद और असहिष्णुता के अन्य रूपों के आधार पर अपराधों को याद करते हुए कहा कि हम आतंकवाद की उसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में निंदा करते हैं जिसमें धर्म या विश्वास के नाम पर जनसंहार किए गए । यह अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है ।

 

विदेश मंत्रियों ने कहा कि"हम महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, महत्वपूर्ण ऊर्जा सुविधाओं सहित, और अन्य कमजोर लक्ष्यों के खिलाफ सभी आतंकवादी कृत्यों की कड़ी निंदा करते हैं। आतंकवाद के सभी कार्य आपराधिक और अन्यायपूर्ण हैं, चाहे उनकी प्रेरणा, कहीं भी, कभी भी और किसी के द्वारा भी की गई हो। विदेश मंत्रियों ने कहा कि आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग से खतरा बढ़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News