फ्रांस का शरणार्थी नियंत्रण केंद्र बनाने से इंकार

punjabkesari.in Sunday, Jul 01, 2018 - 05:06 PM (IST)

 ब्रसेल्सः फ्रांस ने देश में  शरणार्थी नियंत्रण केंद्र बनाने से इंकार कर दिया है। फ्रांस का कहना है कि मिस्त्र, इटली और स्पेन की तरह वह सीधे तौर पर शरणार्थी संकट से नहीं जूझ रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को यह बात कही। इससे कुछ घंटे पहले ही यूरोपीय यूनियन के नेताओं ने यूरोपीय परिषद के उद्घाटन समारोह के बाद शरणार्थियों के संकट पर निष्कर्षो की एक सूची जारी की थी।

सूची में इस बात पर सहमति बनी थी कि यूरोपीय यूनियन के सभी सदस्य देश अपने यहां एक शरणार्थी केंद्र खोलेंगे जहां पर यूरोप में दाखिल होने वाले प्रवासियों और शरणार्थियों के बीच अंतर कर यह तय किया जाएगा कि इनमें से किन-किन को उनके देश वापस भेजा जाएगा।

मैक्रों ने कहा कि फ्रांस में शरणार्थी केंद्र खोलने का कोई अर्थ नहीं है क्योंकि भूमध्य सागर पार कर शरणार्थी सीधे फ्रांस में दाखिल नहीं होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुद्री कानून के मुताबिक यह उन देशों का पहला काम है जो बचाव क्षेत्र के सबसे नजदीक हैं या जहां शरणार्थी अवैध रूप से घुसते हैं। फ्रांस और यूरोपीय यूनियन ऐसे केंद्र खोलने वाले देशों को पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News