फ्रांस ने दिया महिलाओं को अबॉर्शन का संवैधानिक अधिकार, बना दुनिया का पहला देश

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 06:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस के सांसदों ने सोमवार को संसद के संयुक्त सत्र के दौरान देश में गर्भपात को महिलाओं का संवैधानिक अधिकार बनाने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी। ऐसा करने वाला फ्रांस दुनिया का पहला देश है। विधेयक पर मतदान हुआ और इसके पक्ष में 780 जबकि विरोध में 72 वोट पड़े। 
PunjabKesari
महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने विधेयक को मंजूरी मिलने पर खुशी जताई और इस कदम की सराहना की। संसद के दोनों सदन नेशनल असेंबली और सीनेट पहले ही फ्रांसीसी संविधान के अनुच्छेद 34 में संशोधन के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे चुके हैं ताकि महिलाओं को गर्भपात के अधिकार की गारंटी दी जा सके।
PunjabKesari
जब मतदान के परिणाम की घोषणा एक विशाल स्क्रीन पर की गई तो पृष्ठभूमि में एफिल टॉवर चमक रहा था और "माईबॉडीमायचॉइस" संदेश प्रदर्शित हो रहा था, इसलिए मध्य पेरिस में एकत्र हुए गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं ने खुशी मनाई और तालियां बजाईं। 
PunjabKesari
संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों की तुलना में फ्रांस में गर्भपात के अधिकार को अधिक व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लगभग 80% फ्रांसीसी लोग इस तथ्य का समर्थन करते हैं कि गर्भपात कानूनी है।

प्रधान मंत्री गेब्रियल अटल ने मतदान से पहले सांसदों से कहा, "हम सभी महिलाओं को एक संदेश भेज रहे हैं: आपका शरीर आपका है और कोई भी आपके लिए निर्णय नहीं ले सकता।" फ्रांस में 1974 के कानून के बाद से महिलाओं को गर्भपात का कानूनी अधिकार प्राप्त है जिसकी उस समय कई लोगों ने कड़ी आलोचना की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News