ब्रिटेन : कोविड से निपटने के प्रयासों में पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन ने गलतियां कीं स्वीकार, अपना बचाव किया

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2023 - 07:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कोविड महामारी के दौरान ब्रिटेन की अगुवाई करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इससे निपटने के प्रयासों के संबंध में की जा रही जांच के मामले में बुधवार को अपना पक्ष रखते हुए कहा कि सरकार से ‘‘कुछ गलतियां हुईं, लेकिन उसने अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया था।'' एक न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले जांच दल ने जॉनसन से वर्ष 2020 की शुरुआत में कोविड महामारी के दौरान ब्रिटेन में लॉकडाउन लागू करने के प्रति उनकी कथित अनिच्छा और अन्य फैसलों के संबंध में सवाल पूछने की शुरुआत की। यह पूछताछ दो दिन के लिए निर्धारित है।

जॉनसन ने अपना पक्ष रखते हुए सबसे पहले कोविड पीड़ितों के दर्द, तकलीफों और नुकसान के लिए खेद जताया। इसी दौरान अदालत में चार लोग खड़े हुए और तख्तियां दिखाईं, जिन पर लिखा था, ‘‘मृत लोग आपकी माफी नहीं सुन सकते।'' जॉनसन ने कहा, ‘‘अनिवार्य रूप से, एक भयानक महामारी से निपटने की कोशिश के दौरान हमने गलतियां की होंगी, जिसमें हमें अपने निर्णय से नुकसान को संतुलित करना था।''

उन्होंने कहा, ‘‘बेशक, हमने कुछ गलतियां कीं। मुझे लगता है उस समय हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास कर रहे थे।'' जॉनसन पूछताछ के लिए तय किए गए समय से काफी पहले ही पूछताछ स्थल पर पहुंच गए क्योंकि कोविड-19 में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किये जाने की आशंका थी। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ब्रिटेन में 2,30,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News