अब हवा से दुश्मनों को मात देगा फ्रांस, राष्ट्रपति ने शेयर किया ‘फ्लाइंग सोल्जर’ का Video

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2019 - 04:16 PM (IST)

पेरिस: यूरोप और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने रविवार को वार्षिक बैस्टील दिवस परेड में यूरोपीय सैन्य सहयोग का प्रदर्शन करने का प्रयास किया। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटा ने शॉन्ज-एलिसीज पर मैक्रों के साथ परेड देखा। सशस्त्र बलों के 4000 से अधिक सदस्यों ने मार्च किया जिसमें यूरोपीय सेनाओं की रेजीमेंट भी शामिल थीं।


इस दौरान आकर्षण का केंद्र रहे ‘फ्लाइंग सोल्जर’। फ्रांसीसी आविष्कारक एवं उद्यमी फ्रैंकी जपाटा ने अपने अत्याधुनिक फ्लाईबोर्ड का प्रदर्शन कर टरबाइन इंजन की मदद से उड़ान भरी। इसके साथ ही उन्होंने अनलोडेड गन भी ले रखी थी। इमैनुअल मैक्रों ने ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर किया है,जिसके साथ उन्होंने लिखा कि हमें अपनी सेना पर गर्व है, ये आधुनिक और इनोवेटिव है। मैक्रों फ्रांस के चीफ आफ स्टाफ जनरल फ्रांकोई लिकोंत्रे के साथ एक खुली कमान कार से परेड का निरीक्षण किया और भीड़ की ओर हाथ हिलाकर अभिवादन किया। यूरोपीय रक्षा सहयोग मैक्रों की प्रमुख विदेशी नीति के उद्देश्यों में से एक है। 

2017 की परेड में मैक्रों के विशिष्ट अतिथि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप थे। हालांकि उसके बाद अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते और ईरान परमाणु समझौते से हटने, डिजिटल कंपनियों पर कर के लिए फ्रांस के नये कानून को लेकर अमेरिका और फ्रांस के बीच संबंधों में थोड़ी खटास आयी है। नाटो के प्रति फ्रांस की प्रतिबद्धता जारी रहने के प्रतीक के तौर पर उसके महासचिव जे. स्टोल्टनबर्ग भी परेड के समय मौजूद थे। 

जर्मनी के ए400एम परिवहन विमान और स्पेन के सी130 के साथ ही दो ब्रिटिश चीनूक हेलीकाप्टरों ने भी वहां से उड़ान भरी। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद थी लेकिन उनके स्थान पर ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री डेविड लिडिंग्टन ने किया। परेड में सशस्त्र बलों के करीब 4300 सदस्य, 196 वाहन, 237 घोड़ों, 69 विमानों और 39 हेलीकाप्टरों ने हिस्सा लिया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News