ऑस्ट्रेलिया में सदी की सबसे भयानक बाढ़, हजारों लोग विस्थापित

punjabkesari.in Sunday, Feb 03, 2019 - 11:04 AM (IST)

सिडनीः जलवायु परिवर्तन का असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। एक तरफ अमेरिका कनाडा व जापान में ठंड से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है तो दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया में गर्मी, बारिश व बाढ़ ने कहर मचा रखा है। ऑस्ट्रेलिया के उत्तरपूर्वी हिस्से में सदी की सबसे भयानक बाढ़ के कारण नदियों का पानी सड़कों पर आ गया और जिससे उत्तरपूर्वी हिस्से में हजारों लोगों को अपने घरों से विस्थापित होना पड़ा।
PunjabKesari
अधिकारियों ने अगले कुछ दिनों में और बारिश का अनुमान जताया है। वैसे तो ऑस्ट्रेलिया के इस हिस्से में मॉनसून के समय भारी बारिश होती है लेकिन हाल ही में हुई वर्षा सामान्य स्तर से अधिक है। उत्तरपूर्वी क्वींसलैंड के टाउंसविले शहर में हजारों निवासी बिना बिजली के रह रहे हैं और अगर बारिश जारी रही तो 20,000 से अधिक मकानों के जलमग्न होने का खतरा है। सैन्य कर्मी प्रभावित लोगों की मदद के लिए मिट्टी से भरे हजारों थैले दे रहे हैं।
PunjabKesari
क्वींसलैंड की प्रमुख ने शनिवार को पत्रकारों से कहा, 'यह मूल रूप से 20 साल में एक बार नहीं बल्कि 100 साल में एक बार होने वाली घटना है।' मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बताया कि उत्तरी क्वींसलैंड राज्य के ऊपर धीमी गति से आगे बढ़ रहा मानसून का कम दबाव का क्षेत्र बन गया है जिससे कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है जितनी एक साल में नहीं हुई। टाउंसविले के निवासी क्रिस ब्रूकहाउस ने कहा, 'मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा।'

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News