फिच ने बढ़ाई पाक की टैंशन, विदेशी कैश रिजर्व को लेकर किया बड़ा एेलान

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 11:14 AM (IST)

पेशावरः नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की टेंशन और बढ़ गई है क्योंकि दुनिया की बड़ी रेटिंग एजेंसी फिच ने पाक की रेटिंग B से को घटा घटाकर B- कर दी है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि पाकिस्तान के पास सिर्फ 1.5 महीने का विदेशी कैश रिजर्व है। फिच का एेलान जहां पाक सरकार के लिए झटका है वहीं वहां के नागरिकों के लिए भी टैंशन बढ़ाने वाला है। दरअसल रेटिंग घटने से पाकिस्तान में विदेशी निवेश घट जाएगा। लिहाजा वहां की करसी रुपए में तेजी से गिरावट आ सकती है। ऐसे में विदेश से चीजें खरीदना महंगा हो जाएगा। सरकार और आम आदमी पर महंगाई बोझ बढ़ जाएगा।
PunjabKesari
पाक में बढ़ जाएगी महंगाई
बता दें इस साल जनवरी से अब तक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तान के रुपए में 26 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने बताया कि पाकिस्तान की रेटिंग घटने से उसके कर्ज डिफॉल्ट (दिवालिया) का खतरा बढ़ गया है। अब उसे अपना कर्ज़ चुकाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। पाकिस्तान की करं सी में तेज गिरावट आ सकती है। लिहाजा देश में महंगाई बढ़ जाएगी।
PunjabKesari
एेसे तैयार होती है रेंटिंग
रेटिंग तैयार करते समय कंपनियां एजेंसियों के साथ गोपनीय बातों को भी शेयर करती हैं। एजेंसियों को उन बातों का भी पता रहता है जो आमतौर पर सामान्य लोग नहीं जान पाते हैं। इसके साथ ही जब किसी कंपनी आदि के बारे में रेटिंग की रिपोर्ट तैयार हो जाती है तो उसे जारी करने से पहले संबंधित कंपनी से आंकड़ों आदि के बारे में बात की जाती है जिससे तथ्यों की जांच की जा सके।आम आदमी की आमदनी बढ़ाने पर बड़ा ऐलान कर सकती है।
PunjabKesari
ऊंची क्रेडिट रेटिंग सुरक्षित निवेश की गारंटी नहीं
किसी कंपनी की ऊंची क्रेडिट रेटिंग इस बात की गारंटी नहीं है कि वहां किया जा रहा निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है और इस पर निश्चित ही मुनाफा मिलेगा।रेटिंग का मतलब केवल इतना होता है कि ये कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी देती हैं। किसी कंपनी की वित्तीय स्थिति क्या है इस बारे में निवेशकों को रेटिंग के जरिए जानकारी मिलती है। अगर किसी कंपनी की रेटिंग बहुत नीचे है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह दिवालिया होने जा रही है या भविष्य में अच्छा नहीं करेगी।  जहां तक सूचना की बात है तो यह सच है कि इनके माध्यम से निवेशकों को मोटे तौर पर कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाती है जिसका वे लाभ ले सकते हैं। 
PunjabKesari
ये हैं रेटिंग सिंबल
एजेंसी ने ग्रेडिंग के लिए 9 सिम्बल- Aaa, Aa, A, Baa, Ba, B, Caa, Ca और C तय किए हैं। Aa से लेकर Caa तक की 1, 2, 3 सब-कैटेगरी भी होती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News