पाकिस्तान में मछुआरों की खुली किस्मत, समुद्र में मिली इस मछली से हो गए मालामाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 04:01 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में मछली पकड़ने  समुद्र में उतरे  मछुआरे को ऐसा खजाना मिला है कि वो मालामाल हो गए हैं।   सिंध प्रांत के समुद्री इलाके में  रोजी-रोटी के लिए रोज समुद्र  में उतरने वाले इन मछुआरों के हाथ  खास मछली लगी है, जिसने इनकी किस्मत बदल दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मछुआरों ने थट्टा जिले में स्थित केटी बंदर पोर्ट के पास से दुर्लभ प्रजाति की 300 क्रोकर मछलियां पकड़ी हैं जिनकी कीमत करोड़ों रुपए है। 

 

पाकिस्तानी अखबार ट्रिब्यून के अनुसार, हनीफ कटियार और उनके साथ आम दिनों की तरह केटी बंदर के पास अपनी बोट से मछली पकड़ने के लिए निकले थे, लेकिन उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब उन्होंने देखा कि उनके जाल में क्रोकर मछलियों का झुंड आकर फंस गया । जब उन्होंने इनकी बाजार में कीमत पता की तो वे हैरान रह गए। इन मछलियों की बाजार कीमत करोड़ों में है।  इब्राहिम कोस्टल मीडिया सेंटर के प्रवक्ता कमाल शाह ने बताया कि   क्रोकर मछली का मांस तो 1000 रुपए किलोग्राम के रेट से बिकता है, लेकिन इसके एयर ब्लैडर की कीमत आसमान छूती है। क्रोकर मछली के एयर ब्लैडर और उसमें मौजूद वसा का इस्तेमाल सर्जिकल धागे को बनाने में किया जाता है, जिसके चलते इसकी भारी डिमांड है।

 

 बता दें कि चीनी भोजन में क्रोकर मछली के एयर ब्लैडर का बहुत  महत्व है। इसके साथ ही चीनी लोगों में क्रोकर का एयर ब्लैडर रखना अमीरी के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है।  जैसे भारत में लोग घरों में सोना रखते हैं, उसी तरह चीन के लोग क्रोकर मछली का सूखा एयर ब्लैडर रखते हैं। मछली का सूखा ब्लैडर 20,000 डॉलर से 80,000 अमेरिकी डॉलर प्रति किग्रा तक में बिकता है। इसके चलते इसे अच्छा निवेश माना जाता है। ट्रिब्यून  रिपोर्ट के मुताबिक ये प्रवासी मछली है और समुद्र के किनारे वाले इलाकों में समूह में पाई जाती है। फिलहाल, पाकिस्तान के समुद्री क्षेत्र में इसकी संख्या में 95 फीसदी की गिरावट आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News