समुद्र में सफल बचाव अभियान ने समुद्री सुरक्षा वातावरण में स्थापित की भारत की सार्वभौमिक भूमिका

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 01:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. दिसंबर 2023 के बाद से वैश्विक समुद्री मार्गों पर इज़राइल और हमास के बीच तनाव के कारण शिपिंग जहाजों पर हमलों में वृद्धि देखी गई है, जो विशेष रूप से लाल सागर के समुद्री क्षेत्र में फैल रहा है, जो वैश्विक व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है। इन हमलों के परिणामस्वरूप व्यापार का नुकसान हुआ और कर्मचारियों का जीवन खतरे में पड़ गया। विशेषज्ञों का मानना है कि यमन के पास अस्थिर स्थिति के कारण मंदी के कारण मालवाहक जहाज अब अधिक असुरक्षित हैं, जिससे वे समुद्री डाकुओं के लिए आसान लक्ष्य बन गए हैं।


हमलों में वृद्धि ने देशों के लिए अपनी समुद्री आपूर्ति लाइनों को पहले से कहीं अधिक सुरक्षित करने की बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। इस परिदृश्य में भारतीय नौसेना रक्षा की पहली पंक्ति और एक विश्वसनीय सुरक्षा भागीदार के रूप में उभरी है जो न केवल भारत के लिए बल्कि अन्य देशों के लिए भी हिंद महासागर क्षेत्र की सक्रिय रूप से सुरक्षा कर रही है। समुद्री डाकुओं के खिलाफ पिछले तीन महीनों में इसके सफल हस्तक्षेप न केवल इसकी दक्षता का प्रमाण देते हैं, बल्कि विकसित हो रही वैश्विक समुद्री सुरक्षा वास्तुकला में अतिरिक्त जिम्मेदारी उठाने की भारत की इच्छा का भी प्रमाण देते हैं।


हाल के एक मामले में 29 मार्च, 2024 को भारतीय नौसेना को अरब सागर में एक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज 'एफवी अल-कंबर' पर सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा हमले की रिपोर्ट मिली, जिसमें 23 पाकिस्तानी नागरिक सवार थे। एसओएस का जवाब देते हुए भारतीय नौसेना ने तुरंत अपने दो नौसैनिक युद्धपोतों को तैनात किया, जिन्होंने अपहृत ईरानी जहाज को रोक लिया। बचाव अभियान 12 घंटे तक चला और चालक दल के सभी सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया गया। सीधे टकराव के बजाय, भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों को शांतिपूर्वक आत्मसमर्पण करने के लिए मनाने के लिए बातचीत का सहारा लिया। समुद्री डकैती के खिलाफ यह रक्तहीन जीत भारतीय नौसेना के लिए एक बड़ी सफलता थी और इसने क्षेत्र में परिचालन करने वाले जहाजों की निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित की।


उपरोक्त मामला अरब सागर में भारतीय नौसेना द्वारा चलाए गए बचाव अभियानों की लंबी सूची में एक अतिरिक्त मामला है। एक अन्य मामले में, भारतीय नौसेना एक माल्टीज़ मालवाहक जहाज एमवी रुएन के बचाव में आई, जिसे दिसंबर 2023 में अरब सागर में सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा अपहरण कर लिया गया था। चालक दल द्वारा एक संकट कॉल भेजे जाने के तुरंत बाद भारतीय नौसेना ने जहाज पर नज़र रखना शुरू कर दिया। समुद्री लुटेरों ने शुरू में पूरे दल को बंधक बना लिया लेकिन बाद में एक घायल बुल्गारियाई नाविक को भारतीय नौसेना के लिए छोड़ दिया। फिर वे शेष चालक दल के साथ जहाज को सोमालिया के एक अर्ध-स्वायत्त राज्य पुंटलैंड के लिए रवाना हुए। मार्च 2024 में जहाज के सोमाली तट पर स्थित होने के बाद भारतीय नौसेना ने इसे रोकने के लिए युद्धपोत आईएनएस कोलकाता भेजा। लंबे समय तक पीछा करने के बाद, आईएनएस कोलकाता ने 16 मार्च 2024 को अपहृत जहाज को भारतीय तट से लगभग 2600 किलोमीटर दूर घेर लिया। 40 घंटे के तनावपूर्ण गतिरोध के बाद भारतीय नौसेना को रणनीतिक युद्धाभ्यास के जरिए मजबूर होना पड़ा। 35 सोमाली समुद्री डाकुओं ने आत्मसमर्पण कर दिया और जहाज पर सवार 17 चालक दल के सदस्यों को सफलतापूर्वक बचाया।


एमवी रुएन के मालिक बल्गेरियाई कंपनी नवीबुलगर ने जहाज की पुनः कब्ज़े को न केवल उनके लिए बल्कि पूरे वैश्विक शिपिंग उद्योग के लिए एक बड़ी जीत के रूप में मनाया। उन्होंने सफल बचाव में भारतीय नौसेना की भूमिका की सराहना की और रेखांकित किया कि भारतीय नौसेना द्वारा प्रदर्शित वीरता का मतलब है कि समुद्र में वाणिज्यिक जहाज हमेशा सुरक्षित रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News