चीन में नए वायरस का कहर! H3N8 बर्ड फ्लू से पहली बार इंसान की मौत

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2023 - 01:40 PM (IST)

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस से तबाही के बाद अब एक नए वायरस ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। यहां H3N8 नामक बर्ड फ्लू वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी चीन के झोंगशान शहर में 56 वर्षीय एक महिला H3N8 बर्ड फ्लू से संक्रमित हुई थी, जिसने सोमवार को दम तोड़ दिया। H3N8 फ्लू वायरस आम तौर पक्षियों में ही पाया जाता है, लेकिन यह घोड़ों में भी पाया गया है और यह उन दो विषाणुओं में से एक है जो डॉग फ्लू पैदा करने में सक्षम हैं। चीन में सामने आया नया मामला मनुष्यों में संक्रमण का केवल तीसरा और किसी वयस्क के संक्रमित होने का पहला मामला है।

 

पहली बार इस वायरस से किसी इंसान की मौत हुई है। वर्ष 2022 में पहली बार मनुष्यों में H3N8 वायरस फैलने की पुष्टि हुई थी। इससे पहले शोधकर्ताओं का मानना था कि वायरस के पिछले तनाव के कारण 1889 की महामारी हो सकती है, जिसे ‘एशियाटिक फ्लू’ या ‘रशियन फ्लू’ के रूप में भी जाना जाता है।चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि H3N8 एवियन इन्फ्लूएंजा से किसी मनुष्य की यह पहली मौत है। पिछले साल इंसानों में इस संक्रमण के दो और मामले सामने आए थे।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि महिला को गंभीर निमोनिया के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में उसकी मौत हो गई. उसे मायलोमा (कैंसर) सहित स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं थीं। WHO ने अपडेट में कहा, ‘गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) निगरानी प्रणाली के माध्यम से इस मामले का पता चला था. तब मरीज के किसी भी करीबी संपर्क में संक्रमण या बीमारी के लक्षण विकसित नहीं हुए थे।’ WHO के अनुसार, महिला बीमार पड़ने से पहले पशु बाजार में जीवित पोल्ट्री के संपर्क में थी। उस बाजार से एकत्र किए गए नमूने में एच3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस पाए गए थे, जबकि उसके घर पर लिए गए सैंपल नेगेटिव आए हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News