पृथ्वी के फेफड़ों के तौर पर मशहूर अमेजन के जंगलों में लगी आग, जानिए हो सकती है कितनी खतरनाक

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 03:39 PM (IST)

पोर्टे वेल्हो (ब्राजील): ब्राजील में अमेजन के जंगलों में लगी भीषण आग पर फिलहाल काबू नहीं पाया गया है। ब्राजील के राष्ट्रपति जाइर बोल्सोनारो अमेजन के जंगल में लगी आग को लेकर विश्व भर में आलोचना का सामना कर रहे हैं। बता दें कि अमेजन के जंगल दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन हैं जिसे ऑक्सीजन का अहम स्रोत माना जाता है। जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के लिए अमेजन के जंगलों का संरक्षण काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। दुनिया को 20% ऑक्सीजन अमेजन के जंगलों से मिलती है। अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय संस्थान (national institute for space research) के मुताबिक पिछले 8 महीनों में 73 हजार आग की घटनाएं हुई।

PunjabKesari

अमेजन के जंगलों पर एक नजर
संस्थान के मुताबिक आग से बड़े पैमाने से कार्बन डाईऑक्साइड पैदा हो रही है और अभी तक 228 मेगाटन कार्बन डाई ऑक्साइड पैदा हो गई है। जो कि हानिकारक सिद्ध हो सकती है।

 

  • अमेजन में लगी आग के कारण ब्राजील के साथ लगते देशों में भी इतना धुआं भर गया है कि वहां अंधेरा छा गया।
  • अमेजन के जंगलों में 3 करोड़ से ज्यादा लोग रह रहे हैं जिनमें 350 आदिवासियों की प्रजातियां शामिल हैं।
  • यहां 40 हजार से ज्यादा पौधे हैं।
  • 3 हजार से ज्यादा मछलियां और 370 से ज्यादा रेंगने वाले जीव हैं। आग लगने इन जीव-जंतुओं को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं ब्राजील की सेना के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ रॉल बोटेल्हो ने कहा कि उत्तरी अमेजन क्षेत्र के जंगलों में लगी आग से निपटने के लिए ब्राजील के पास 44 हजार सैनिक मौजूद हैं और जरुरत पड़ने पर देश के अन्य हिस्सों से सैनिकों को बुलाया जा सकता है।

PunjabKesari

दुनियाभर से आ रही प्रतिक्रिया

  • अमेजन जंगल में लगी भयानक आग के बाद प्रतिक्रिया करते हुए यूरोपीय नेताओं ने चेतावनी दी थी कि वह ब्राजील और दक्षिण अमेरिकी देशों के साथ व्यापार समझौता खत्म कर लेंगे।
  • ब्राजील में और दुनिया भर में ब्राजील के दूतावासों के बाहर हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। दुनिया भर में ‘प्रे फॉर अमेजोनिया' (अमेजन के लिए प्रार्थना) सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा था।
  • पोप फ्रांसिस ने भी ब्राजील में लगी आग को लेकर चिंता जाहिर की और लोगों से प्रार्थना करने की अपील की ताकि ‘‘उस पर जल्दी से जल्दी काबू पा लिया जाए।''
  • जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि आग पर काबू पाए जाने के बाद उनका देश और अन्य देश अमेजन में फिर से वन लगाए जाने पर ब्राजील से बात करेंगे। उन्होंने कहा ‘‘बिल्कुल (यह) ब्राजील का क्षेत्र है लेकिन हमारे सामने वर्षा वनों पर एक सवाल खड़ा है जो वास्तव में एक वैश्विक प्रश्न है।'' शुष्क मौसम में ब्राजील में आग लगने की घटनाएं सामान्य है लेकिन इस साल यह संकटपूर्ण स्थिति में पहुंच गया।
  • फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के कार्यालय ने शुक्रवार को शिकायत की थी कि ब्राजील के नेता ने उनसे पर्यावरण संबंधी प्रतिबद्धताओं को लेकर झूठ बोला। इस बारे में जब बोल्सोनारो से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर वह मुझे फोन करेंगे तो मैं जवाब दूंगा।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News