YouTube को बड़ा झटका, FTC ने ठोका लाखों डॉलर का जुर्माना

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 10:10 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिकी नियामक फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC)  ने बच्चों की प्राइवेसी उल्लंघन के मामले में वीडियो शेयरिंग एप यूट्यूब पर लाखों डॉलर का जुर्माना लगाया  है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के मालिकाना हक वाले एप यूट्यूब के इस मामले के निपटारे को लेकर गूगल और FTC  के बीच समझौता हो गया है। FTC यूट्यूब पर लगे आरोपों की जांच कर रहा था।

उसने अपनी जांच में पाया कि यूट्यूब के जरिए गूगल ने गलत तरीके से बच्चों की निजी जानकारियां जुटाई थीं। गूगल का यह कृत्य चिल्ड्रेन्स ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट का उल्लंघन है। न्याय विभाग ने जुर्माने का विवरण नहीं दिया है। इसी कारण अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यूट्यूब को जुर्माने के रूप में कितनी रकम भरनी पड़ेगी। इस मामले में FTC द्वारा गूगल पर भारी-भरकम जुर्माना लगाए जाने की बात जून में ही सामने आ गई थी।

अमेरिकी सीनेटर एड मार्के ने भी FTC को लिखे खत में यूट्यूब के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की थी। मार्के का कहना था कि यूट्यूब को हर उस अवैध क्रियाकलापों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, जिससे बच्चे प्रभावित होते हैं। इन सबके बाद यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट अपलोड करने व देखने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण बदलाव करने की बात की थी।  इसके साथ ही यूट्यूब बच्चों से संबंधित सभी कंटेंट को ‘यूट्यूब किड्स एप’ में ट्रांसफर करने का भी विचार कर रहा है।

फेसबुक पर भी लग चुका जुर्माना
यूजर्स की निजता के उल्लंघन के मामले में सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक पर भी कई बार जुर्माना लग चुका है। हाल ही में एफटीसी ने फेसबुक पर पांच अरब डॉलर (करीब 34 हजार करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाने को मंजूरी दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News