डॉ.फॉसी की चेतावनीः US में पाबंदियां हटी तो होंगी अधिक मौतें, हालात नहीं हो सकेंगे काबू

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 01:05 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार में कोरोना वायरस टॉस्क फोर्स के टॉप एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फॉसी ने मंगवलार को स्पष्ट चेतावनी दी कि अगर शहर और राज्य घरों में रहने के आदेश तेजी से वापस लेते हैं तो वहां स्थिति बदल सकती है और कोविड-19 से अधिक लोगों की मौत तथा आर्थिक नुकसान देखने को मिल सकता है। फॉसी ने सीनेट की एक समिति और देश को आगाह किया, ‘‘इसका सही में खतरा है और संक्रामक रोग का ऐसा दौर शुरू होगा कि आप उसे काबू नहीं कर पाएंगे।''

PunjabKesari

दरअसल 24 से अधिक राज्यों ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के पहले कदम के तौर पर लॉकडाउन को हटाना शुरू कर दिया है। उनका यह बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख से बिल्कुल अलग है। वैश्विक महामारी की गंभीरता पर जोर देते हुए फॉसी तथा अन्य विशेषज्ञों ने घर से ही कांग्रेस के समक्ष बयान दिया। फॉसी ने सीनेट की स्वास्थ्य, शिक्षा, श्रम और पेंशन समिति को बताया कि अगर लोगों ने फिर से एकत्रित होना शुरू कर दिया तो संक्रमण के नए मामले आना तथा अधिक लोगों की मौत होना निश्चित है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं है कि जब आप इसे फैलने से रोकने की कोशिश करोगे तो भी कुछ मामले दिखाई देंगे।'' उन्होंने कहा कि बहुत तेजी से आगे बढ़ने पर इसके नतीजे बहुत गंभीर हो सकते हैं। गौतलब है कि लॉकडाउन के कारण अमेरिका में तीन करोड़ से अधिक लोगों के बेरोजगार होने के कारण ट्रंप राज्यों को फिर से खोलने पर जोर दे रहे हैं। हाल ही के एक आकलन के अनुसार पाबंदियों में ढील देने वाले 17 राज्य व्हाइट हाउस के अहम मानदंड पर खरे नहीं उतरते हैं यानी वहां नए मामलों या संक्रमित होने की दर में लगातार 14 दिन तक गिरावट नहीं देखी गई।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Related News