फेसबुक पर प्यार के चक्कर में 1 करोड़ से ज्यादा गवां बैठी ये महिला

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2015 - 03:34 PM (IST)

मेलबर्न:ऑट्रेलिया में एक महिला फेसबुक पर प्यार के चक्कर में तीन लाख डॉलर गवां बैठी । उसे एक फर्जी व्यक्ति एलन मककार्टी से फेसबुक पर प्यार हो गया और इसी प्यार में उसके साथ यह धोखाधड़ी हो गई । इस व्यक्ति ने खुद को इनटीरियर डिजाइनर बताया था। कार्यवाहक उपभोक्ता संरक्षण आयुक्त ग्रे न्यूकॉम्ब ने बताया कि नाइजीरिया के अपराधी एक व्यापारिक वेबसाइट के साथ कई फेसबुक प्रोफाइल्स का इस्तेमाल करते थे।

उन्होंने मैककार्टी नाम के फर्जी व्यक्ति का भी प्रोफाइल बनाया था जिसे इंटीरियर डिजाइनर बताया गया । इसे मूल रूप से स्कॉटलैंड का लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में रह रहा बताया गया । खुद को मैककार्टी बताने वाले इस शख्स ने पर्थ की रहने वाली महिला को यकीन दिलाया कि उसे अपने कारोबार के लिए धन की जरूरत है। उपभोक्ता संरक्षण और पुलिस ने जांच में पाया कि न्यू साउथ वेल्स में इस तरह की धोखाधड़ी के कई पीड़ित हैं जिसमें एक महिला भी शामिल है जिसके साथ 50,000 डॉलर की धोखधड़ी की गई। कुछ धन अमरीका या दुबई गया, जहां ,एेसा माना जाता है कि मैककार्टी काम करता था, जबकि एेसा प्रतीत होता है कि धन अवैध खातों के जरिए पश्चिम अफ्रीका गया।

न्यूकंब ने कहा कि इस धोखाधड़ी में शामिल व्यापारिक वेबसाइट्स नइजीरिया में दर्ज कंप्यूटर और ईमेल एड्रेस से इस्तेमाल की जा रही थी। उन्होंने कहा कि एेसा माना जाता है कि नाइजीरियन इंटरनेट उपयोगकर्ता या एेसे उपयोगकर्ता जिन्होंने पहले फर्जी पहचान जैसे ब्रेन स्कॉट नाम से अपनी प्रोफाइल बनाई थी, वही एलन मैककार्टी हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News