बेरूत और लेबनान में हैंडहेल्ड पैजर्स में धमाके, 10 साल की बच्ची समेत 8 की मौत, 2500 से अधिक लोग घायल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 09:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः बेरूत के कई शहरों और लेबनान के अन्य हिस्सों में मगंलवार को हैंडहेल्ड पैजर्स धमाके हुए। इस हादसे में 10 वर्षीय बच्ची समेत 8 लोगों की की मौत हो गई। बताया जा रहा कि इन सिलसिलेवार धमाकों में 2500 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इनमें ईरान के राजदूत भी शामिल हैं। लेबनानी सरकारी मीडिया और सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। सैन्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी और एक लेबनानी समूह के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ये धमाके हिज़्बुल्लाह के सदस्यों के पास रखे गए पैजर्स में हुए। दूसरे अधिकारी ने इस हमले को इजरायल का बताया। इजरायल की सेना से संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

सोशल मीडिया और स्थानीय मीडिया में साझा की गई तस्वीरों और वीडियो में बीयरूट के दक्षिणी उपनगरों में लोग घायल हालत में सड़क पर पड़े हुए दिखाई दे रहे हैं, जिनके हाथ या पैंट की जेब के पास चोटें हैं। हिज़्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह ने पहले ही समूह के सदस्यों को चेतावनी दी थी कि वे मोबाइल फोन न रखें, क्योंकि इजरायल इनका इस्तेमाल उनकी गतिविधियों को ट्रैक करने और लक्षित हमले करने के लिए कर सकता है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों को आपातकालीन मरीजों को लेने के लिए तैयार रहने को कहा और लोगों से पैजर्स से दूर रहने को कहा। स्वास्थ्यकर्मियों से भी वायरलेस डिवाइसेज के इस्तेमाल से बचने को कहा गया। अस्पतालों में मरीजों की संख्या अत्यधिक बढ़ गई है, जिनमें से कई के अंगों में गंभीर चोटें आई हैं। लेबनान के दक्षिणी हिस्से, बेकaa घाटी और बीयरूट के दक्षिणी उपनगरों में अस्पतालों ने सभी प्रकार के रक्त दान की अपील की है।

एक हिज़्बुल्लाह अधिकारी ने कहा कि अलग-अलग हिस्सों में कम से कम 150 लोग घायल हुए हैं, जिनमें हिज़्बुल्लाह के सदस्य भी शामिल हैं। अधिकारी ने कहा कि ये धमाके “एक सुरक्षा ऑपरेशन” के परिणामस्वरूप हुए हैं। अधिकारी ने इजरायल को इस घटना का जिम्मेदार ठहराया, हालांकि उन्होंने विस्तार से जानकारी नहीं दी। उन्होंने बताया कि हिज़्बुल्लाह के सदस्य नए पैजर्स में लिथियम बैटरी का इस्तेमाल कर रहे थे, जो शायद धमाके की वजह बनीं। लिथियम बैटरी, अगर ज्यादा गर्म हो जाएं, तो धुआं कर सकती हैं, पिघल सकती हैं या आग भी पकड़ सकती हैं। ये बैटरी मोबाइल फोन, लैपटॉप और इलेक्ट्रिक कारों जैसे उत्पादों में उपयोग की जाती हैं।

यह घटना ऐसे समय पर हुई है जब लेबनान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। हिज़्बुल्लाह और इजरायली बलों के बीच पिछले 11 महीनों से लगातार झड़पें हो रही हैं, जो गाजा में हिज़्बुल्लाह के सहयोगी हमास और इजरायल के बीच युद्ध की पृष्ठभूमि में हो रही हैं। इन झड़पों में लेबनान और इजरायल दोनों में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और दोनों तरफ से हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News