चीन की भारत को सलाह, OBOR पर आपत्तियां छोड़कर हो जाए शामिल

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2017 - 12:25 AM (IST)

बीजिंगः चीन ने गुरुवार को कहा कि भारत को राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ड एंड रोड इनीशियेटिव’ (बीआरआई) पर अपनी आपत्तियां छोड़ देनी चाहिए और परियोजना में शामिल हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे कश्मीर मुद्दे पर बीजिंग का रुख नहीं बदलेगा। चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) वाली बीआरआई परियोजना को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की पांच साल में एक बार होने वाली हाल ही में संपन्न कांग्रेस में पार्टी के संविधान में शामिल किया गया है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘हम बेल्ट एंड रोड इनीशियेटिव में भागीदारी के लिए भारत समेत अन्य देशों का स्वागत करते हैं।’’  उन्होंने कहा कि बीआरआई का उद्देश्य सभी देशों की साझा समृद्धि और क्षेत्रीय देशों के बीच संपर्क को बढ़ावा देना है। 

शुआंग ने कहा, ‘‘यह पहल संबंधित मुद्दों पर चीन के रुख को प्रभावित नहीं करेगी और संबंधित पहलों पर हमारी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा।’’ भारत ने सीपीईसी का विरोध किया है क्योंकि यह विवादित क्षेत्र से गुजर रहा है। भारत ने मई में चीन द्वारा आयोजित बेल्ट एंड रोड फोरम का बहिष्कार किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News