भारत से मंगवाए ईवीएम को लेकर अफ्रीकी देश में विवाद

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2017 - 11:24 AM (IST)

बोत्सवानाः भारत में EVM में हैकिंग की खबरों के बीच अफ्रीकी देश बोत्सवाना में भी ईवीएम पर भी विवाद शुरू हो गया है। बोत्सवाना ने 2019 में होने वाले आम चुनाव में भारत से आयात किए गए EVM मशीनों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई थी। लेकिन भारत में EVM की विश्वसनीयता पर कुछ राजनीतिक दलों द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद बोत्सवाना की विपक्षी पार्टियों ने भी इसकी विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं। विपक्षी पार्टियों की इस आशंका को दूर करने के लिए बोत्सवाना के चुनाव आयोग ने हैकिंग एक्सपर्ट को बुलाया है और चुनौती दी है कि इन EVM को हैक कर दिखाए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोत्सवाना सरकार भारत में EVM बनाने वाली कंपनी से समझौता करने वाली है और अपने देश की जरूरतों के मुताबिक EVM का निर्माण करवाने वाली है। 18 मई को भारत में EVM बनाने वाली कंपनी भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड वहां के लोगों को बताएगी कि EVM वोटिंग का एक सुरक्षित जरिया है। बोत्सवाना सरकार VVPAT वाले EVM मशीनों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है। इस सेशन में कई दलों के प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं। लेकिन भारत में शुरू हुए विवाद के बाद वहां की विपक्षी दलों ने सैशन में शिरकत करने से इंकार कर दिया है।

बोत्सवाना चुनाव आयोग ने इस सैशन में वैसे लोगों को आमंत्रित किया है जो इलेक्ट्रानिक्स और हैकिंग के एक्सपर्ट हैं। बता दें कि भारत में 2 सरकारी कंपनियां भारत इलैक्ट्रानिक लिमिटेड, और इलेक्ट्रानिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडियन लिमिटेड ईवीएम का निर्माण करती है। हाल में खत्म हुए विधानसभा चुनावों के बाद दिल्ली की आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी समेत कई दलों ने EVM की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं। दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के एक विधायक ने EVM जैसे ही दिखने वाले एक मशीन पर एक डेमो कर दिखाया था कि EVM में डाले गए वोट के आंकड़ों में फेर बदल किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News