अमेरिका की यूरोपीय बैंकों को सख्त चेतावनी- "रूस से फौरन निकल जाओ या फिर..."!

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 11:41 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका  ने रूस में काम कर रहे  यूरोपीय बैंकों को चेतावनी दी है कि वे रूस से फौरन  निकल जाएं। अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन ने रूस में काम कर रहे यूरोपीय बैंकों के सामने आने वाले जोखिमों पर चिंता जताते हुए ये चेतावनी दी है। इटली के स्ट्रेसा में G7 वित्त नेताओं के साथ एक बैठक के दौरान, येलेन ने जोर देकर कहा कि अमेरिका उन बैंकों के खिलाफ द्वितीयक प्रतिबंधों को मजबूत करने पर विचार कर रहा है जो रूस के युद्ध प्रयासों का समर्थन करने वाले लेनदेन को सुविधाजनक बनाते हैं। उन्होंने विशिष्ट विवरण नहीं दिए या ऐसे किसी भी बैंक की पहचान नहीं की, जिसे लक्षित किया जा सकता है।

PunjabKesari

 

 

🚨🇺🇸🇪🇺🇷🇺 YELLEN TO EUROPEAN BANKS IN RUSSIA: GET OUT OR ELSE!

Yellen:

“We are looking at potentially a tougher stepping-up of our sanctions on banks that do business in Russia.”

The warning comes as Biden's new secondary sanctions could cut off banks aiding Russia's war… pic.twitter.com/8aPfFz2ihh

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) May 27, 2024

येलेन ने रूसी परिचालनों में शामिल महत्वपूर्ण जोखिमों को स्वीकार करते हुए उल्लेख किया कि यदि आवश्यक हुआ तो अमेरिका इन बैंकों पर प्रतिबंध लगा सकता है। उन्होंने ऑस्ट्रिया के रायफ़ेसेन बैंक इंटरनेशनल और इतालवी बैंक यूनी क्रेडिट को उनके पर्यवेक्षकों द्वारा दी गई सलाह का भी उल्लेख किया, जिसमें रूस में उनकी गतिविधियों के साथ अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया। येलेन की भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हुए, यूरोपीय सेंट्रल बैंक के नीति निर्माता फैबियो पैनेटा ने इतालवी बैंकों को प्रतिष्ठित जोखिमों के कारण अपने रूसी लेनदेन से बाहर निकलने की सलाह दी।

PunjabKesari

रूस में सबसे बड़ा यूरोपीय ऋणदाता रायफ़ेसेन, जिसके बाद UniCredit है, का उल्लेख इस संदर्भ में किया गया है। Intesa Sanpaolo (BIT:ISP) (OTC:ISNPY), एक अन्य प्रमुख इतालवी बैंक, वर्तमान में अपने रूसी व्यवसाय को बेचने की प्रक्रिया में है। बता देंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो  बाइडेन के प्रशासन ने ट्रेजरी को यूक्रेन में संघर्ष के जवाब में रूस और अन्य संस्थाओं के खिलाफ प्राथमिक प्रतिबंधों की चोरी में सहायता करने पर बैंकों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से अलग करने की नई शक्तियां प्रदान की हैं। इशके बाद ही येलेन ने रूस में यूरोपीय बैंकों से कहा या तो वे रूस से निकल जाएं  या फिर प्रतिबंधों के लिए तैयार रहें। 

PunjabKesari

यह चेतावनी तब आई है जब बाइडेन के नए माध्यमिक प्रतिबंध रूस के युद्ध प्रयासों में सहायता करने वाले बैंकों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से अलग कर सकते हैं। येलेन ने इस बात पर जोर दिया कि रूस की अर्थव्यवस्था तेजी से "युद्ध अर्थव्यवस्था" बन रही है, जो नागरिक और सैन्य उपयोग के बीच की रेखाओं को धुंधला कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News