यूरोपीय संघ ने मानवाधिकारों के वकील यू वेन्शेंग की रिहाई के लिए उठाई आवाज

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 05:34 PM (IST)

इटरनेशनल डेस्कः यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को मानवाधिकारों के वकील यू वेन्शेंग की रिहाई के लिए आवाज उठाई । यूरोपीय संघ ने वेन्शेंग को जेल भेजने के चीनी अदालत के फैसले का विरोध करते हुए उसे तत्काल रिहा करने का आह्वान किया है। पहले से ही दो साल से अधिक हिरासत में रहने की सजा के बाद यू वेन्शेंग को बुधवार को चार साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। यूरोपीय संघ की विदेशी कार्रवाई सेवा ईकाई के एक बयान के अनुसार "यू वेन्शेंग के अधिकारों का सम्मान नहीं किया गया और बंद दरवाजों के पीछे उनके सजा के फैसले पर निर्णय लिया गया"।

 

बयान में कहा गया है कि बुधवार के फैसले ने चीनी कानून और अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया, क्योंकि प्रतिवादी को निष्पक्ष सुनवाई से वंचित कर दिया गया और वह अपना वकील नहीं चुन सका। बता दें कि शहर के प्रदूषण को लेकर बीजिंग सरकार के खिलाफ मुकदमा करने के लिए चर्चित यू वेनशेंग को पिछले साल 2019 जनवरी में हिरासत में लिया गया था और उन पर राज्य की शक्तियों के दमन के लिए लोगों को भड़का का आरोप है। हिरासत में 'यू वेन्शेंग' को मानवाधिकारों के संरक्षण और संवर्धन के लिए अपने 'असाधारण योगदान' के लिए फ्रेंको-जर्मन मानवाधिकार पुरस्कार दिया गया ।

 

14 जनवरी को बीजिंग में जर्मन दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वकील की पत्नी शू यान ने पुरस्कार ग्रहण किया। भारत से, सुनीता कृष्णन को मानवाधिकारों के संरक्षण हेतु फ्रैंको-जर्मन अवार्ड दिया जा चुका है। सुनीता कृष्णन (जन्म 1972) एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता और मुख्य सरकारी अधिकारी और प्रज्वला के सह-संस्थापक हैं, प्रज्वला एक गैर-सरकारी संगठन है, जो समाज में यौन-पीड़ित पीड़ितों को बचाता है, उनका पुनर्वास करता है। यू वेन्शेंग एक मानवाधिकार वकील हैं, जो बीजिंग में काम करते हैं। इन्होने याचिकाकर्ताओं, नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं और उनके साथी मानवाधिकार वकीलों पर चीन की कार्रवाई द्वारा पीड़ित मामलों का प्रतिनिधित्व किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News