यूरोपीय संघ Pfizer वैक्सीन की संभावित 1.8 अरब खुराक खरीदने पर राजी

punjabkesari.in Sunday, May 09, 2021 - 10:51 AM (IST)

 ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ (EU) ने 2023 तक संभावित 1.8 अरब खुराक के वास्ते विशाल अनुबंध विस्तार पर सहमति जताते हुए शनिवार को फाइजर-बायोटेक एवं उसकी कोविड-19 टीका प्रौद्योगिकी के प्रति अपना समर्थन बढ़ा दिया। यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ट्वीट किया कि उनके कार्यालय ने ‘‘90 करोड़ गारंटीड खुराक के लिए एक अनुबंध को अभी अभी मंजूरी दी है।'' इस नए अनुबंध को यूरोपीय संघ के सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त है।

 

इससे न केवल टीके के उत्पादन का अधिकार मिलेगा बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि सभी जरूरी अवयव यूरोपीय संघ से जुटाए जाएं। यूरोपीय संघ के पास फिलहाल आधे दर्जन कंपनियों की 2.3 अरब खुराक हैं। आयोग की अध्यक्ष ने ट्वीट किया, ‘‘ दूसरे अनुबंध एवं अन्य टीका प्रौद्योगिकियों पर भी विचार किया जाएगा।'' फाइजर-बायोटेक के पास प्रारंभ में यूरोपीय संघ के साथ 60 करोड़ खुराक का अनुबंध था। शनिवार की घोषणा इस बात को रेखांकित करती है कि यूरोपीय संघ ने फाइजर-बायोटेक की प्रौद्योगिकी पर विश्वास जताया है और यह प्रौद्योगिकी ऑक्सफोर्ड आस्ट्रेजेनेका टीके की प्रौद्योगिकी से भिन्न है।

 

अनुबंध में इस बड़े विस्तार की घोषणा ऐसे समय की गयी है जब यूरोपीय संघ खास कर नये उत्परिवर्तित किस्मों की चुनौती से निपटने के जरूरी बुस्टर खुराक और तौर तरीके ढूंढ रहा है । साथ ही, वह बच्चों एवं किशोरों के वास्ते भी टीकाकरण अभियान चलाने के पक्ष में है। वॉन डेर लेयेन ने कहा कि आस्ट्रेजेनेका के विपरीत फाइजर बायोटेक भरोसेमंद साझेदार है जो आपूर्ति के संदभ में अपना वादा पूरा करती है।

 

पिछले सप्ताह यूरोपीय संघ ने एक अनुबंध के सिलसिले में विफल रहने को लेकर आस्ट्रेजेनेका के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई शुरू की थी। वैसे तो आस्ट्रेजेनका टीका यूरोप के टीकाकरण अभियान के केंद्र में रहा है और वह गरीब देशों को टीका दिलाने की वैश्विक रणनीति की धुरी रहा है लेकिन उसकी धीमी आपूर्ति से यूरोपीय नाराज हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News